आपकी हंसी बयां करती है आपके दिल में छिपे गहरे राज़

कहते हैं एक मुस्कान काफी कुछ बयां कर देती हैं। जो बात शब्द भी नहीं कह पाते वह कभी-कभी एक छोटी से मुस्कान आसानी से कह देती है। हंसी इंसान को बड़ी-बड़ी परेशानियों और मुश्किलों से लड़ने का हौसला देती हैं। पूर्व विद्वानों ने समुद्रशास्त्र में लिखा है कि किसी व्यक्ति की हंसी उसके स्वभाव का व्याख्यान आसानी से कर देती है।

हंसी के तरीके बताते

हंसी के तरीके बताते हैं इंसान का स्वाभाव

आपके जीवन में चाहे कितनी भी परेशानियां क्यों ना हो, लेकिन अगर आप उसका सामना हंसते-हंसते करेंगे तो आपके व्यक्तित्व में निखार आने के साथ आपकी इच्छाशक्ति भी बढ़ जाती है। आज हम आपको हंसी के कुछ ऐसे प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप किसी भी इंसान के स्वभाव को आसानी से पहचान सकते हैं।

खिलखिलाती हुई हंसी-
जो लोग खिलखिलाकर हंसते हैं वो अपने जीवन में सहनशील, दयालु, सभी के लिए अच्छा सोचने वाले और पढाई-लिखाई में अव्वल होते हैं। ऐसे लोग कभी किसी को धोखा नहीं देते तथा अच्छे प्रेमी होते हैं। ऐसे लोगों पर आसानी से भरोसा किया जा सकता है। ऐसे लोगों को हमेशा दूसरों से लगाव होता है। खुलकर हंसी हंसने वाले लोग प्यार भी पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं।

रूक-रूककर हंसने वाली हंसी-
आपने अक्सर ऐसे लोगों को देखा होगा, जो लोग किसी बात पर रूक-रूककर हंसते हैं। समुद्रशास्त्र में कहा गया है कि ऐसे लोग मानसिक रूप से कमजोर होते हैं और गंभीर होने के साथ अपनी छवि को लेकर भी बहुत सचेत रहते हैं।

शांत मुस्कान-
जिन लोगों की मुस्कान शांत होती है वे अपने मन की प्रसन्नता को व्यक्त करते है और गंभीर, धैर्यवान, शांतिप्रिय, विश्वासी, ज्ञानी एवं स्थिर प्रवृत्ति के होते हैं। ऐसे लोगों में गजब की इच्छाशक्ति होती है। आत्मविश्वास से भरे ऐसे लोग किसी भी समस्या का आसानी से सामना करते हैं।

अजीब तरह से हंसने वाले लोग
घोड़े के समान हिनहिना कर हंसने वाले लोग धूर्त, अहंकारी, कपटी तथा आलसी होते हैं। ये लोग आसानी से अपना काम निकाल लेते हैं। इन पर आसानी से विश्वास नहीं किया जा सकता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button