स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है मिश्री का सेवन

हमारे देश में लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं और किसी भी चीज को मीठा बनाने के लिए चीनी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप चीनी के स्थान पर मिश्री का प्रयोग करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा। इसलिए आज हम आपको पता रहे हैं कि मिश्री खाने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं। ये हैं मिश्री खाने के चौंकाने वाले फायदे।

यह है मिश्री के फायदे 

हम आपको बता दें मिश्री किडनी में होने वाले पथरी के लिए भी फायदेमंद होती है। अगर किसी के किडनी में पथरी है तो प्याज के रस में मिश्री मिला लें और उसे नियमित रुप से लें। ऐसा लगातार करने से जल्दी ही आपकी पथरी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएगी। मिश्री के साथ बादाम, सौंफ और काली मिर्च खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए 100 ग्राम बादाम, 100 ग्राम मिश्री, 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काली मिर्च लें और इनका पाउडर बनाकर लें। हर रोज रात को दूध के साथ यह पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है।

ऐसे भी फायदा पहुंचाती है मिश्री  

इसी के साथ आपने मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए ही मिश्री का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं मिश्री आपके दिमाग के लिए भी ठीक है। मिश्री के नियमित सेवन से आपकी यादाश्त बढ़ती है और दिमाग की थकान भी दूर होती है। वहीं अगर आप इसका सेवन अखरोट के साथ घी में फ्राई करके करेंगे तो आपको ढेर सारे फायदे होंगे।

Back to top button