स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बोले सीएम योगी, कहा- आत्मनिर्भर भारत खुद को…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विकास के साथ कोरोना संक्रमण जैसी समस्या से निपटने के लिए टीम भावना की जरूरत पर बल देते हुए शनिवार को कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’की परिकल्पना में राज्य महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। योगी ने स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राज्य के विकास की बात हो या कोरोना संकट जैसी त्रासदी से निपटने की चुनौती, इन सभी के लिये 24 करोड़ लोगों को सहभागी बनना होगा। हम सब के पास अवसर है तो कोविड -19 जैसी त्रासदी भी है। टीम भावना के साथ शासन-प्रशासन और जनता एक होकर काम करे तो किसी भी संकट से पार पाया जा सकता है।

योगी के भाषण की खास बातें : 

– आत्मनिर्भर भारत ही खुद को दुनिया की महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत कर सकता है। आत्मनिर्भर पैकेज की योजना के तहत सरकार ने बहुत कार्यक्रम शुरू किए है।

– लॉकडाउन के बीच फसलों पर विपरीत असर न पड़े, इसकी कार्ययोजना शासन ने बनाई थी। कामगार/श्रमिक वापस आए तो लोगों को लगा अराजकता फैलेगी, अव्यवस्था फैलेगी लेकिन हमने सब को जोड़ कर काम किया।

– जुलाई माह में पिछले साल के मुक़ाबले राजस्व सिर्फ तीन प्रतिशत कम है। सरकार ने दो करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराया जबकि आयुष्मान भारत सुविधा का लाभ हर गरीब और जरूरतमंद को दिया गया। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है।

– प्रदेश के चार शहरों में मेट्रो का संचालन सुनिश्चित करने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।  कानपुर और आगरा में मेट्रो रेल का काम प्रगति पर है।

– स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य में अभूतपूर्व प्रगति की है। वर्ष 2017 में सिर्फ 12 मेडिकल कालेज थे जबकि पिछले तीन साल में 29 मेडिकल कालेज के निमार्ण के साथ आगे बढ़ा है।

– आज़ादी के बाद से कश्मीर में मांग की जा रही थी, एक देश मे दो निशान नही चल सकते। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने इस जटिल समस्या का आसानी से स्थायी समाधान निकाला।

– आजादी के 70 साल बाद अनुच्छेद 370 को समाप्त कर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने कर दिखाया कि देश का क़ानून वहाँ भी लागू होगा। मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक़ की कुप्रथा से आजादी भाजपा सरकार ने दिलाई। 

– नौ नवंबर 2019 के उच्चतम न्यायालय के फैसले से मयार्दा पुरुषोत्तम भगवान राम के मन्दिर के शिलान्यास का मार्ग प्रशस्त हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस प्रकार की योजना तैयार हुई, उसका परिणाम है भारत सुरक्षित और संतोषजनक स्थिति में पाता है।

– कोरोना के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए कोरोना योद्धाओं पुलिस, सफ़ाई कमीर् अफ़सर, डॉक्टर्स का वह हृदय से अभिनंदन करते हैं जिन्होने आदर्श सेवा भाव के साथ काम किया। 

– उन्होने कहा कि सरकार ने एक लाख 70 हज़ार करोड़ रूपये की लागत से 80 करोड़ लोगों तक नि:शुल्क खाद्यान योजना शुरू की गयी। सरकार 18 करोड़ लोगों को मार्च से अब तक पयार्प्त खाद्यान उपलब्ध करा रही है। ग़रीबों, बेरोज़गारों, मज़दूरों के लिए हमारी मशीनरी ने बेहतर परिणाम दिए। उनकी सेवा की। लोग सोचते थे स्थिति बेहद भयावह होगा लेकिन काम अच्छा हुआ। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button