स्मार्ट सिगरेट से छुड़ाय सिगरेट की लत

- in गैजेट

धूम्रपान करने से शरीर पर कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है यह पता होने के बावजूद दुनिया भर में हर 6 सैकेंड में एक व्यक्ति इसकी वजह से बेमौत मर रहा है. WHO (वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गेनाइजेशन) के मुताबिक एक वर्ष में लगभग 6 मिलियन लोग धूम्रपान करने से व्यर्थ में अपनी जान गंवा देते हैं. इसी बात पर ध्यान देते हुए लोगों की जान बचाने व बार-बार धूम्रपान करने की इस आदत पर नियंत्रण पाने के लिए एक ऐसा स्मार्ट सिगरेट पैकेज बनाया गया है जो ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट रहेगा. स्मार्ट सिगरेट से छुड़ाय सिगरेट की लत

QUIT नामक इस स्मार्ट सिगरेट पैकेज को स्टॉकहोम, स्वीडन की गैजेट निर्माता कम्पनी अंद्रीस तस्क द्वारा बनाया गया है. कम्पनी ने दावा किया है कि दुनिया भर में 3 में से एक व्यक्ति इस बुरी आदत को छोडना चाहता है. यह डिवाइस धूम्रपान को कम करने व धीरे-धीरे इसे छोडने में आपकी मदद कर सकता है.

उपयोग करने में है आसान
इस स्मार्ट सिगरेट पैकेज का उपयोग करना काफी आसान है. यूजर को बस इसमें सिगरेट रखने के बाद इसे ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन एप के साथ कनैक्ट करना होगा और एप पर टाइमर लगाना होगा जिसके बाद यह केस लॉक हो जाएगा और निर्धारित किए गए समय पर ही खुलेगा. 

ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन से रहेगा कनैक्ट
यह स्मार्ट सिगरेट पैकेज ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट रहेगा. इसमें LED इंडीकेटर भी दिया गया है जो लॉल रंग की लाइट को  ब्लिंक कर आपको सिगरेट निकालने से रोकता है व समय होने पर ग्रीन लाइट को जगाते हुए एप पर नोटिफिकेशन सैंड करता है कि आप सिगरेट को बिना पिए ठीक महसूस कर रहे हैं और आपने अब इतने समय से सिगरेट को नहीं छुआ है.

2 हफ्तों का बैटरी बैकअॅप
इस QUIT नामक स्मार्ट सिगरेट पैकेज में कम्पनी ने हाई एफिशिएंसी लिथियम आयन बैटरी को लगाया है जिसे 2 घंटों में फुल चार्ज कर 2 हफ्तों तक उपयोग में लाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

#बड़ी खुशखबरी: Jio GigaFiber लांचिंग से पहले वोडाफोन ने दिया 4 महीने फ्री इंटरनेट

जियो गीगाफाइबर पर बड़ा हमला करते हुए वोडाफोन