स्किन को अंदरूनी नौरिश करने के लिए सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

बाजार में आज तमाम तरह के मॉयस्चराइज़र अवेलेबल हैं। यह आपकी त्वचा की किस्म और जरूरत पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह के मॉयस्चराइजर की जरूरत है।

Loading...

मिली-जुली से सामान्य त्वचा

इस प्रकार की त्वचा के लिए वॉटर बेस्ड (पानी युक्त) मॉयस्चराइज़र की जरूरत होती है। लाइट क्रीम मॉयस्चराइज़र जो आपको सुखद और कोमल एहसास दे।

रूखी त्वचा क्रीम बेस्ड (युक्त) मॉयस्चराइज़र, जो एंटीऑक्सीडेंट से युक्त हों, रूखी त्वचा के लिए बेहतर होता है।

तैलीय त्वचा

लाइट या ऑयल फ्री मॉयस्चराइज़र जो जेल के रूप में मिलता है, इस त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है। जिस प्रोडक्ट में यह लिखा हो- नॉन कंडोजेनिक वही खरीदें। जिससे त्वचा के छिद्र बंद न हों, जो ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं।

संवेदनशील त्वचा

ऐसा मॉयश्चराइज़र चुनना चाहिए, जिसमें सिंथेटिक फ्रैगरेंस या डाई न हो। साथ ही जिस प्रोडक्ट में विटामिन सी और रेटिनॉयड्स हों, उससे भी दूर रहें। यह त्वचा में जलन व खुजली पैदा करते हैं।

मैच्योर त्वचा

जिस मॉयश्चराइजर में ग्लाइकॉलिक एसिड या एएचए तत्व हो, वो ऐसी त्वचा के लिए बेस्ट होता है। यह तत्व त्वचा के मृत और रूखे कोश को दूर करने में मदद करता है। त्वचा नई, खिली-खिली व निखरी हुई नजर आती है। साथ ही साथ धूप से हुए त्वचा के नुकसान को भी दूर करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

1. मॉयश्चराइजर हमेशा साफ-सुथरी और हल्की नम त्वचा पर ही लगाना चाहिए, क्योंकि मॉयश्चराइजर हमेशा प्री-मॉयस्चराइज्ड त्वचा पर सही काम करता है। नहाने के तुरंत बाद इसका इस्तेमाल करें, जब त्वचा नम होती है।

2. फेस एक्सफोलिएशन के बाद हमेशा मॉयस्चराइजर लगाएं क्योंकि एक्सफोलिएशन के बाद त्वचा रूखी सी हो जाती है।

3. दिन में दो बार चेहरा साफ करने के बाद इसका इस्तेमाल करें। एक बार सुबह और दोबारा सोने से पहले।

4. चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए अलग-अलग मॉयश्चराइजर की जरूरत होती है। बॉडी मॉयश्चराइजर गाढ़ा होता है, जबकि फेस मॉयश्चराइजर माइल्ड होता है।

5. सबसे पहले अपने चेहरे और हाथों को अच्छी तरह धो लें। फिर त्वचा को थपथपाकर पोंछ लें। मॉयश्चराइजर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *