सोने के दाम में बढ़त या चांदी के दाम में गिरावट, जानिए आज का क्या है रेट

अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट के दाम 51,008 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वहीं गोल्ड फ्यूचर के दाम 50,850 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए.

मंगलवार को प्रॉफिट बुकिंग की वजह से गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि ग्लोबल अर्थव्यवस्था में रिकवरी के कमजोर संकेत की वजह से यह गिरावट ज्यादा रफ्तार नहीं पकड़ पाई. अमेरिका, जापान और जर्मनी में रिकवरी के कमजोर संकेत की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड और सिल्वर के दाम में कोई खास नरमी नहीं दिखी. एमसीएक्स में मंगलवार को गोल्ड के दाम 0.42 फीसदी यानी 216 रुपये गिर कर 50,849 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वहीं सिल्वर के दाम में 0.53 फीसदी यानी 363 रुपये में गिरावट दर्ज की गई और यह 67,908 रुपये प्रति किलो तक आ गई.

Loading...

दिल्ली मार्केट में गोल्ड के दाम चढ़े 

अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट के दाम 51,008 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वहीं गोल्ड फ्यूचर के दाम 50,850 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए.दिल्ली में सोमवार को को गोल्ड के दाम 258 रुपये चढ़ कर 51,877 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वही सिल्वर के दाम 837 रुपये बढ़ कर 69,448 रुपये प्रति किलो पर आ गए. ग्लोबल मार्केट में डॉलर मजबूत होने से गोल्ड और सिल्वर के दाम नरम रहे. हालांकि ग्लोबल इकनॉमी में रिकवरी के कमजोर संकेत की वजह से यह गिरावट ज्यादा रफ्तार नहीं पकड़ पाई.

भारतीय बाजार में मांग में कोई खास बढ़ोतरी

इस वजह से स्पॉट गोल्ड के दाम 0.2 फीसदी गिर कर 1925.68 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए. सोमवार को यूएस गोल्ड फ्यूचर 1,934.60 पर पहुंच गया.इससे पहले शुक्रवार को यह गिर कर 1916.24 डॉलर प्रति औंस के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि भारत में पिछले सप्ताह गोल्ड के दाम में हल्की गिरावट की वजह से इसकी मांग में थोड़ी सी बढ़ोतरी दिखी. त्योहारी सीजन की आहट से भी मांग में थोड़ी तेजी दिखी है. लेकिन एशिया के ज्यादातर बुलियन हब में मांग में कोई ज्यादा बढ़ोतरी नहीं दिखी. इस बीच, ग्लोबल मार्केट में चांदी में हल्की कमी देखी गई थी. सिल्वर की कीमत 0.2 फीसदी घट कर 26.84 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *