सूरजमुखी के बीज बचाते है पेट के कैंसर से…

सूरजमुखी के बीज खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इनके बीजों में काफी सारा विटामिन ई तथा अन्य खनिज पदार्थ होते हैं, जो सिर से ले कर पांव तक फायदा पहुंचाते हैं.

इन दिनों लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिये अलसी, कद्दू, तिल और सूजरमुखी के बीजों का सेवन करने लग गए हैं.दिल को रखे स्वस्थ – इनके बीजों में विटामिन सी होता है जो कि दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोक कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा टालता है. एक चौथाई कप सूरजमुखी बीज 90 प्रतिशत तक का डेली विटामिन ई प्रदान करता है.

हड्डी बनाए मजबूत- इसमें मैग्नीशियम की भी अधिक मात्रा होती है, जिससे हड्डियों में मजबूती आती है. इसके साथ ही यह हड्डियों के जोड़ों में

लचीलापन तथा मजबूती लाता है- गठिया और सूजन के लिये इसमें मौजूद विटामिन ई काफी लाभदायक है.दिमाग के लिये अच्छा : यह आपके दिमाग को शांत रखता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग की नसों को शांत करता है तथा स्ट्रेस और माइग्रेन से छुटकारा दिलाता है.

अस्थमा और पेट के कैंसर से बचाता है- सूरजमुखी के तेल में किसी अन्य खाना पकाने के तेल की तुलना में अधिक विटामिन  E होता है. इसलिए आप अपने आहार में इस तेल को शामिल कर के अस्थमा और पेट के कैंसर जैसे बीमारियों से बचे रहा सकते है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button