सीएसजेऍमयू प्रवेश परीक्षा फार्म मार्च में होंगे जारी

बीबीए, बीसीए, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट समेत तीन दर्जन से अधिक प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा के फार्म इस बार करीब डेढ़ महीने पहले जारी किए जाएंगे। पिछले साल तक अप्रैल के अंतिम सप्ताह में यह फार्म जारी किए जाते थे जबकि प्रवेश प्रक्रिया मई के अंत तक चलती थी, लेकिन इस बार इन प्रोफेशनल कोर्स की आठ हजार सीटों पर दाखिले के लिए मार्च के पहले हफ्ते में प्रवेश फार्म जारी किए जाने की तैयारी है। प्रवेश परीक्षा फार्म व परीक्षाओं की तारीख निर्धारित करने के लिए इसी माह प्रवेश समिति की बैठक होगी।सीएसजेऍमयू  प्रवेश परीक्षा फार्म मार्च में होंगे जारीप्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने की ख्वाहिश रखने वाले छात्रों को पूरा मौका देने के लिए प्रवेश परीक्षा फार्म जारी किए जाने की प्रारंभिक तैयारी शुरू हो चुकी है जो माह में जारी किए जाएंगे। जल्द फार्म जारी करने का उद्देश्य शहर के अलावा कैंपस में संचालित कोर्स में प्रवेश के लिए छात्रों को पूरा मौका दिए जाने के अलावा कोर्स में कई बदलाव किया जाना है। आवेदन फार्म भरने का मौका छात्रों को करीब महीने भर तक मिलेगा।

ई-चालान व पेमेंट गेट वे के जरिये भर सकेंगे फार्म :

दूरदराज के शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को फार्म भरने व जमा करने के लिए विश्वविद्यालय नहीं आना होगा। वे ई-चालान व पेमेंट गेटवे के जरिये आवेदन फार्म भर सकेंगे।

बोर्ड परीक्षा देने वाले व उत्तीर्ण कर चुके सभी छात्रों को पूरा मौका दिए जाने के लिए फार्म जल्द जारी किए जाएंगे। इसके लिए इस माह के अंत तक प्रवेश समिति की बैठक आयोजित की जा सकती है।

प्रो. जेवी वैशम्पायन, कुलपति सीएसजेएमयू

विश्वविद्यालय कैंपस में संचालित इन विषयों में मिलेगा दाखिला :

-एमएससी (जीवन विज्ञान, बायोकेमिस्ट्री, इलेक्ट्रानिक्स, बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, इनवायरमेंटल साइंस, बायो इनफारमेटिक्स, न्यूट्रीशनल साइंसेज, फूड टेक्नोलॉजी)

-एमए (अंग्रेजी भाषा, साहित्य, चित्रकला, गायन, वादन-सितार व तबला)

-बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी)

-पोस्ट मास्टर डिप्लोमा इन एडल्ट कंटीन्यूइंग एजुकेशन एंड एक्सटेंशन

-मास्टर ऑफ एक्सटेंशन एंड रूरल डेवलपमेंट

-एलएलबी

-बीसीए

-एमबीए

-बीलिब एंड इंफोर्मेशन साइंस

-एमलिब एंड इंफोर्मेशन साइंस

-बीबीए

-मास्टर ऑफ सोशल वर्क

-मास्टर ऑफ जर्नलिज्म

-एमएड

-डीसीए

-बीपीटी

-बीएससी इन मेडिकल लेबोरेट्री

-बीएससी इन मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी

-बीएससी इन ह्यूमन न्यूट्रीशियन

-बीएससी इन हेल्थ इंफोर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन

-बीपीएड

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button