इस फेशियल योग के द्वारा बनाये अपने चहरे को सुंदर और ‘अंकल’ दिखने से बचें

वजन घटाने के लिए तो आपने बहुत सी एक्सरसाइज के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम जानेंगे चेहरे की चर्बी कम करने के लिए कुछ आसान से आसन। इन्हें करने के लिए आपको अपने कीमती समय से सिर्फ कुछ सेकेंड ही निकालने हैं। तो आइए जानते हैं इन आसन के बारे में।

 इस फेशियल योग के द्वारा बनाये अपने चहरे को सुंदर और 'अंकल' दिखने से बचें

सबसे पहले बात करते हैं फिश फेस एक्सरसाइज की। इसे आप किसी भी समय कर सकते हैं। इसे करने के लिए गाल अंदर की ओर खींचें और दस सेकेंड तक इस अवस्था में रहें। इस एक्सरसाइज को दस बार करें। इससे गालों पर जमा फैट कम होता है।

 पेट के कीड़े मारने की दवा से 100 से अधिक बच्चे बीमार

डबल चिन कम करने के लिए होठों को बंद कर जबड़े को इस तरह चलाएं जैसे कुछ खा रहे हों। फिर अंदर की ओर सांस लें और आवाज करते हुए हल्के-हल्के सांस छोड़ें। अब मुंह खोलें और जीभ पर दबाव डालते हुए बाहर निकालें। पांच सेकेंड के लिए ऐसे ही रुकें और फिर सांस अंदर लें और छोड़ें। कुछ सेकेंड के गैप पर इस एक्सरसाइज को दस बार करें।

 

माथे पर हुई झुर्रियों से परेशान हैं तो भौहों को जितना ऊपर उठा सकते हैं, उठाएं। अब कुछ सेकेंड के लिए भौहों से ऊपर मसाज करें।

 

 चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए बीच की अंगुलियों को दोनों भौहों के बीच में और तर्जनी (इंडेक्स) अंगुली को भौहों के बाहर कोनों पर रखें और थोड़ा दबाएं। ऊपर की तरफ देखें और इस अवस्था में दस सेकेंड तक रहें। इसे लगातार 6 बार दोहराएं। 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button