सिर्फ एक टीका, और फिर मर्द साल भर बिना कंडोम किसी भी महिला से बनाये संबंध

बहुत समय से पुरुषों के लिए भी एक कारगर गर्भ निरोधक की मांग उठ रही थी. अब शोधकर्ताओं ने एक ऐसा टीका विकसित किया है जिसे एकबार लगाने के बाद एक साल तक बिना कंडोम के सुरक्षित शारीरिक संबंध बनाए जा सकेंगे.

पुरुष गर्भ-निरोधक की बात करें तो इसके बेहद कम विकल्प मौजूद हैं. हालांकि कंडोम और नसबंदी दो बेहतर विकल्प हैं लेकिन कंडोम के इस्तेमाल के बावजूद सालाना 18 फीसदी गर्भावस्था दर देखी गई है.

वहीं, पुरुष नसबंदी काफी प्रभावी है, लेकिन यह एक स्थायी समाधान है. अभी तक पुरुषों के लिए ऐसा कोई गर्भनिरोधक उपलब्ध नहीं है जो लंबे समय तक चले, लेकिन स्थायी न हो.

खरगोशों पर किए गए अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि इस टीके का असर एक साल तक रहता है.

अमेरिका के शिकागो स्थित इलीनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डोनाल्ड वाल्लर के अनुसार, खरगोश पर किए गए प्रयोग के दौरान मिले नतीजे उम्मीद से बेहतर हैं. वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता है जो काफी लंबे समय तक बने रहते हैं. खास बात यह है कि इस टीके के जो गुण हैं, वे मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.

कोई भी लड़की कभी भी पा सकता है अपनी खोई हुई वर्जिनिटी, बस करना होगा ये आसान काम

यह शोध बेसिक एंड क्लिनिकल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित हुआ है. वेसलजेल नाम के इस टीके को अमेरिका की एक गैरसरकारी संस्था पारसेमस फाउंडेशन ने विकसित किया है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा. पारसेमस फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक इलेन लिसनेर का कहना है कि गर्भनिरोधक विकसित करना एक बेहद महंगी परियोजना है लेकिन हमें बेहतर परिणाम मिले हैं.

Back to top button