सितंबर में विदेशी निवेशकों ने पूंजी बाजार से अब तक 4,193 करोड़ रुपये निकाले

विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार से सितंबर महीने में अब तक कुल 4,193 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं। सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरों में करीब 10 फीसद की कटौती है, साथ ही कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिए डेरिवेटिव समेत प्रतिभूतियों की बिक्री से होने वाले पूंजीगत लाभ पर बढ़ा हुआ अधिभार लागू नहीं होगा।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय चंडोक ने कहा, ‘सरकार द्वारा किए गए उपाय निवेश की सुस्ती में तेजी लाएंगे। इससे कंपनियों की आय बढ़ेगी। उनके द्वारा इसका कुछ लाभ ग्राहकों को देने से मांग में भी सुधार होगा और देश में एफपीआई का निवेश बढ़ेगा।’

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 3-20 सितंबर के बीच शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 5,577.99 करोड़ रुपये निकाले जबकि बांड या कर्ज बाजार में 1,384.81 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस प्रकार, उन्होंने घरेलू पूंजी बाजार (शेयर एवं बॉंड बाजार) से शुद्ध रूप से 4,193.18 करोड़ रुपये की निकासी की। इससे पहले, एफपीआई ने अगस्त में पूंजी बाजार से 5,920.02 करोड़ रुपये और जुलाई में 2,985.88 करोड़ रुपये निकाले थे।

Back to top button