जानें सिगरेट और तंबाकू छोड़ने का सबसे आसान घरेलू उपाय, मिनटों में…

तम्बाकू और सिगरेट की लत आज सबसे बड़ी स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक लोग धूम्रपान करते हैं. और यह लत हर साल 7 मिलियन से अधिक लोगों की जान लेती है. तंबाकू और सिगरेट की लत छोड़ना निश्चित रूप से इतना आसान नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 106 मिलियन धूम्रपान करने वाले हैं. दुनिया के 12 फीसदी धूम्रपान करने वाले भारत में रहते हैं.

तम्बाकू और सिगरेट की वजह से कैंसर भी हो सकता है. अगर आप इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू टिप्स जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होंगे. सिगरेट और तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का मन बनाना होगा, घरेलू उपचार भी उसके बाद ही आपके काम आएंगे. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में..

दालचीनी और शहद

तम्बाकू का सेवन घातक बीमारियों को ही जन्म नहीं देता साथ ही यह हमारे एनर्जी लेवल को भी कम करता है. तम्बाकू और सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए कुछ दालचीनी पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे दिन में कम से कम 2-3 बार पानी के साथ लें.

पालक है गुणों का खजाना, बचाता है ऐसे-ऐसे बीमारियों से…

सूखे अदरक और नींबू

अदरक में सल्फर यौगिक होते हैं जो तंबाकू की लत को कम करने में मदद करते हैं. आपको बस इतना करना है कि अदरक के छोटे टुकड़ों को नींबू के रस के साथ भिगोएं और काली मिर्च के साथ मिलाएं और एक कंटेनर में स्टोर करें. जब भी आपको धूम्रपान करने का मन हो तो इसका सेवन करें.

तरल पदार्थों का खूब सेवन करें

सिगरेट छोड़ने के पहले तीन दिनों के दौरान खूब पानी पिएं, क्योंकि यह निकोटीन को तेजी से बाहर निकालने में मदद करेगा. ग्रीन टी के मिल्ड फॉर्म भी बहुत मददगार होते हैं. सिगरेट छोड़ने की प्रक्रिया के दौरान काली चाय और कॉफी से बचें. सिगरेट छोड़ने के शुरुआत के दिन थोड़े मुश्किल होते हैं.

Back to top button