सांस लेने के लिए अपनाएं सही तरीका, ये परेशानी रहेगी हमेशा दूर

- in हेल्थ

आज के समय में हर 10 में 7वां व्यक्ति किसी न किसी बीमारी की चपेट में है लेकिन क्या आप जानते है कि इसका कारण क्या है। जिंदा रहने के लिए सांस लेना जितना जरूरी है, बीमारियों से दूर रहने के लिए सांस लेने का सही तरीका अपनाना भी उतना ही जरूरी है। सही तरीके से सांस न लेने के कारण आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक सांस लेने का सही तरीका आपको तनाव, ब्लड प्रैशर, कॉलेस्ट्रॉल और शरीर में एसिड स्तर को कम करता है। इसके अलावा इससे दिमाग और याददाश्त भी तेज होती है। आज हम आपको बताएंगे कि सांस लेने के लिए आपके कौन-सा तरीका अपनाना चाहिए और इससे आप किन बीमारियों से बच सकते हैं।सांस लेने के लिए अपनाएं सही तरीका, ये परेशानी रहेगी हमेशा दूर

सांस लेने का सही तरीका
-सांस लेने और छोड़ने की प्रकिया को सही करें। बाईं तरफ से सांस लेने पर डिप्रैशन तो दाईं तरफ से सांस लेने पर आपको हाइपरटेंशन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए हमेशा नाक छिद्रों की दोनों तरफ से सांस लें।

-दिनभर लंग्स को अच्छी तरह फुलाकर ही सांस लें। इससे लंग्स हेल्दी भी रहेंगे और आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी।

-हमेशा सांस गहरी लें। इसके अलावा सांस लेते और छोड़ते समय ज्यादा गैप न करें। सही तरीके से सांस लेने पर आपके शरीर में एमडॉर्फिन्स रिलीज होते हैं और आप में कई सकारात्मक बदलाव भी होते हैं।

-बीमारियों से बचने के लिए आप रोज सुबह 10-15 मिनट शवासन करें। इससे हाईपरटेंशन, बीएमआर कम होता है और याद्दाश्त भी तेज होती है।

-बढ़ती उम्र के साथ सांसें तेज चलने लगती हैं, जिससे कोशिकाओं तक ढंग से ऑक्सीजन नहीं पहुंचती। इससे स्ट्रेट-रेस्पॉन्स सिस्टम भी सक्रिय हो जाता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसा होने पर आपको कई गंभीर रोग घेर लेते हैं। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ हमेशा धीरे-धीरे और गहरी सांस लें।

इन बीमारियों से रहेंगे दूर

1. हार्ट रेट होगी कंट्रोल
एक शोध के अनुसार, सांस लेने के तरीके में थोड़ा-सा बदलाव शरीर को 40 प्रतिशत तक गंभीर रोगों से बचा सकता है। अगर आप गहरी और धीरे-धीरे सांस लेते हैं तो इससे आपकी हार्ट बीट भी कंट्रोल रहती है, जिससे आप दिल के रोगों से बचे रहते हैं। इसके अलावा सांस लेने के सही तरीके से आप ब्लड प्रैशर और डायबिटीज जैसी समस्याओं से भी दूर रहते हैं।

2. डिप्रैशन
आज की इस भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई डिप्रैशन का शिकार है लेकिन क्या आप जानते है सांस लेने के सही तरीके को अपनाकर आप इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। डिप्रैशन, हाइपरटेंशन और अनिद्रा जैसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए नाक के दोनों छिद्रों से धीरे-धीरे सांस लें। इस तरह सांस लेने से आपका दिमाग शांत रहता है और आप में सकारात्म बदलाव भी होते हैं।

3. कैंसर से रहेंगे दूर
ज्यादा तनाव न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। तनाव इम्यून सेल्स को खत्म करता है, जिससे आप कैंसर जैसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सांस लेने का सही तरीका आपके दिमाग को शांत रखता है, जिससे आप कैंसर जैसी प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत