सर्दी के मौसम में कुछ इस तरह से करें आंवले के ड्रिंक का सेवन, सेहत के लिए है कमाल…

आंवला तोहफे में मिला हुआ सर्दी का सुपर फूड है. व्यापक पोषक मूल्यों और स्वास्थ्य फायदों में इसकी पुरानी पहचान है. इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर मेटाबोलिज्म में मददगार और कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने से लेकर क्रोनिक बीमारियों के खतरे कम करने में, ये विटामिन सी से भरपूर फुड कई स्वास्थ्य फायदे मुहैया कराता है.

आंवले का जुकाम और फ्लू के अलावा संक्रमाक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. सर्दी के मौसम में छोटा हरा फल को अपनी डाइट में शामिल करें. ये कैलोरी और फैट में बहुत कम होता है. इसके अलावा स्वस्थ पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी5, विटामिन बी6, कॉपर, मैग्नीज और पोटैशियम से भरपूर होता है.

स्वास्थ्य के सबसे ज्यादा फायदे हासिल करने के लिए आंवला को कच्चा खाना बेहतरीन तरीका है. विटामिन सी की ज्यादा मात्रा होने के कारण ये फल स्वाद में तीखा और हर किसी के लिए मनपसंद नहीं होता है. इसका एक वैकल्पिक उपाय आंवले के रस को पतला कर जूस बनाना है. आपको सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चंद आसान आंवला जूस के बारे में जानना मुफीद होगा.

आंवला और जीरा पानी

अपने आंवला जूस को थोड़ा भुना जीरा पाउडर मिलाकर स्वादिष्ट बनाएं. जीरा में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीज होने की वजह से ड्रिंक ज्यादा सेहतमंद बन जाता है. आंवला और जीरा पानी बनाने के लिए रात में एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें. मिश्रण को थोड़ा आंच पर रखें और आधा कप उसमें आंवला जूस मिलाकर पिएं. इसके अलावा आधा कप आंवला जूस में एक कप गर्म पानी को मिलाएं और थोड़ा भुना हुआ जीरा उसमें शामिल करें. उसके बाद मिश्रण को अच्छी तरह फेंट कर इस्तेमाल करें.

आंवला-अदरक जूस

अदरक दूसरा सुपर फूड है जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है. ये जड़ी-बूटी एक यौगिक गिंगेरोल से भरपूर होता है जो खांसी, गले की सूजन और दूसरी सूजन वाली बीमारियों के खिलाफ प्रभावी है. आंवला-अदरक जूस बनाने के लिए 1-2 काटा हुआ आंवला, एक चम्मच अदरक जूस, 3-4 पुदीना की पत्तियां और एक कप गुनगुना पानी ब्लेंडर में मिलाकर अच्छे से मिश्रित करें. अब उसे एक ग्लास में उड़ेलकर थोड़ा काली मिर्च और चाट मसाला उसमें मिलाएं.

आंवला खाने का बेहतर समय

ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए आंवला जूस को हर सुबह खाली पेट इस्तेमाल करना मुफीद होता है. अपने ड्रिंक में आधा कप जूस से ज्यादा शामिल न करें. इसके अलावा, खुद को दिन भर हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें.

Back to top button