सरकार ने दी उड़ते प्लेन में WiFi सुविधा को मंजूरी, अब आप सफर के दौरान…

आखिरकार वो दिन आ ही गया जब हवाई यात्रा करने वालों को इंतजार था. अब आप 35,000 फीट की उंचाई में भी इंटरनेट से जुड़े रह सकते हैं. केंद्र सरकार ने भारतीय एयरलाइनों में वाईफाई सुविधा शुरू करने की मंजूरी दे दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरक्राफ्ट या हवाई जहाज़ में वाई फाई सेवा को मंज़ूरी देते हुए ज़रूरी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही अब एयरलाइन हवाई सफर के दौरान, जमीन से 35000 फ़ीट ऊपर वाई फाई के जरिये हाई स्पीड इनटरनेट सेवा मुहैय्या कर सकेंगी.

विस्तारा और स्पाइस जेट कर सकती है शुरुआत

सूत्रों का कहना है कि विस्तारा एयरलाइंस  पिछले कुछ समय से अपने फ्लाइटों में वाईफाई शुरू करने के लिए मंत्रालय से मंजूरी का इंतजार कर रही थी. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार से मंजूरी के बाद विस्तारा ही पहली एयरलाइंस होगी जो आसमान में यात्रियों को इंटरनेट से कनेक्ट करेगी. कंपनी का कहना है कि अप्रैल महीने से यात्रियों को इन-फ्लाइट WiFi

तेजी के बाद अचानक शेयर बाजार का हुआ ये हाल, गंवा दी…

सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी. फ्लाइट में सीट-बेल्ट खोलने के अनाउंसमेंट के बाद यात्री अपने मोबाइट से 30,000 फीट की उंचाई में भी फेसबुक , व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का मजा ले सकेंगे. साथ ही यात्री वीडियो और इंटरनेट कॉलिंग कर सकते हैं. इसके अलावा जल्द स्पाइस जेट भी इस सेवा की शुरुआत कर सकती है. 

ये होंगे चार्ज

एयरलाइन सूत्रों की माने तो एयरलाइन्स फ्लाइट में वाई फाई सुविधा के लिए यात्रियों को पैकेज ऑफर कर सकती है. शुरू में सीमित डेटा फ्री रह सकता है मसलन 200-400 MB तक का डेटा आप फ्री इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके बाद के लिए यात्रियों को पैकेज चुनना होगा. जैसे 1 जीबी, 2 GB. इसके लिए आपको 200-400 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं.

कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस में है ये सेवा पहले से उपलब्ध

बताते चलें कि एतिहाद और एमिरैट्स जैसे अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस पिछले दस सालों से इन-फ्लाइट WiFi सेवा उपलब्ध करा रहे हैं. लोग इन फ्लाइटों में ऑनलाइन कन्टेंट का मजा लेते रहे हैं. विस्तारा देश की पहली एयरलाइन होगी जो फ्लाइट के भीतर  WiFi सेवा देगी.

Back to top button