सऊदी अरब जल्द ही अपनाएगा एक राष्ट्रीय भेदभाव विरोधी नीति

जेद्दा: सऊदी अरब जल्द ही एक राष्ट्रीय भेदभाव विरोधी नीति है कि भेदभाव के सभी रूपों पर प्रतिबंध अपनाना होगा, स्थानीय मीडिया की सूचना दी। सऊदी अरब में मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय एक राष्ट्रीय भेदभाव विरोधी नीति पर काम कर रहा है जो सभी प्रकार के भेदभाव पर प्रतिबंध लगाता है, राज्य में अपनी तरह का पहला है। सूत्रों ने कहा, ‘नीति इसके निर्माण के अंतिम चरणों में है और इसे शीघ्र ही मंजूरी दे दी जाएगी।

मंत्रालय नौकरियों के लिए मासिक वेतन या विज्ञापनों के भुगतान में लैंगिक भेदभाव को रोकने का भी प्रयास करता है। राज्य में संबंधित अधिकारियों ने हाल ही में कार्यस्थलों पर भेदभाव की प्रथाओं से संबंधित रिपोर्टिंग और निरीक्षण के लिए एक तंत्र तैयार किया। मंत्रालय ने हाल ही में इस बात पर जोर दिया था कि नागरिकों को लिंग या किसी अन्य प्रकार के भेदभाव के आधार पर बिना किसी भेदभाव के काम करने का समान अधिकार है, चाहे वह कार्यस्थल पर हो या काम पर रखने या विज्ञापन करते समय।

मंत्रालय का स्पष्ट स्पष्टीकरण ट्विटर पर मंत्रालय के कस्टमर केयर अकाउंट के जरिए एक क्वेरी के जवाब में आया, जिसके बाद एक कंपनी ने पुरुषों के लिए केवल नौकरियों के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित किया। मंत्रालय सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में काम के माहौल से संबंधित नियमों को जारी और अद्यतन करके रोजगार बाजार को विनियमित करने का भी प्रयास करता है, और यह एक तरह से स्थानीय श्रम बाजार में विकास के साथ तालमेल रखते हुए है। राज्य ने कई विनियमों और कानून के अधिनियमन के माध्यम से नस्लीय भेदभाव के मुद्दे पर आवश्यक विचार भी दिया है।

Back to top button