24 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे पीएम मोदी, इन बड़ी योजनाओं का करेंगे ऐलान

वाराणसी: 24 अक्टूबर को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी वाराणसी का दौरा करेंगे. मोदी के स्वागत की तैयारियां अब तेज हो गई हैं. केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्र पाण्डेय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने डीरेका के ऑफिसर्स गेस्ट हाउस पहुंचे .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की सूचना आते ही केंद्रीय मंत्रियों का वाराणसी दौरा बढ़ गया है. संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे पीएम मोदी

संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे पीएम मोदी

वाराणसी के डीरेका मैदान को पीएम मोदी के 24 अक्टूबर के दौरे के लिए तैयार किया जा रहा है. आज केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान , रेलराज्यमंत्री मनोज सिन्हा व केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री महेंद्र पाण्डेय ने संयुक्त रूप से लगभग 13  हजार करोड़ रूपये की गैस पाइप लाइन योजना के तहत ऊर्जा गंगा वाहन को हरी झंडी देकर रवाना किया. यह ऊर्जा गंगा वाहन पीएम के आने से पहले तक शहर भर में घूमेगी और योजना का प्रचार प्रसार करेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सिटी गैस सिस्टम के शिलान्यास सहित अन्य कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे. वाराणसी के डीरेका इंटर कालेज मैदान में पीएम का कार्यक्रम सुनिश्चित है. पीएम के डीरेका आगमन को देखते हुए डीरेका प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. रंग रोगन से लेकर कर सड़क निर्माण , सफाई व्यवस्था और डीरेका मैदान में कार्यक्रम के लिए बनाए जा रहे पंडालों का काम तेजी से किया जा रहा है. पीएम के कार्यक्रम के लिए 80 फीट चौड़ा और 475 फीट लंबा वाटर प्रूफ पंडाल तैयार किया जा रहा है.  

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी 24 अक्टूबर को वाराणसी दौरे पर आ रहे हैं. इस दिन वह दीपावली के पहले अपने संसदीय क्षेत्र को बड़ा तोहफा देंगे. प्रधानमंत्री सीएनजी और पीएनजी पाइप लाइन प्रोजेक्ट, वाराणसी- इलाहाबाद रेल रूट का इलेक्ट्रिफिकेशन , दोहरीकरण और गोरखपुर में लोको इलेक्ट्रिक शेड का शिलान्यास भी करेंगे. पीएम सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत नए गांव के नाम का एलान भी कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री के दौरे के लिए दिन रात काम किया जा रहा है

 इस पंडाल को तैयार करने के लिए करीब सवा सौ मजदुर दिन – रात कड़ी मेहनत कर रहे हैं. पंडाल के अन्दर लाइट की व्यवस्था के लिए बड़ी – बड़ी स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं और  सुरक्षा की दृष्टी से पंडाल के अन्दर बिजली के तारो को पाइप के अन्दर से ले जाया जा रहा है. पीएम के कार्यक्रम के लिए डीरेका के मैदान में सात गैंग वे , दो रेडियल , चार हॉरिजेंटल और एक मीडिल गैंग वे बनाए जा रहे है.  पीएम के आगमन को लेकर के डीरेका में स्थित गेस्ट हॉउस को बेहद ही आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है. गेस्ट हॉउस के अन्दर सोफे से लेकर फ़र्श तक को चमकाया जा रहा है. सुरक्षा के मद्दे नजर पूरे डीरेका परिसर में 700 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया है.  डीरेका मैदान के बाहर 56 सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं. कार्यक्रम स्थल पर भी दर्जनों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. पीएम के लिए काफी बड़ा स्टेज तैयार किया जा रहा है.

पीएम के आगमन पर उनके हेलीकाप्टर को उतारने के लिए ओलंपियन मोहम्मद शहीद स्टेडियम (सेन्ट्रल स्पोर्ट्स ग्राउंड ) में तीन हेलीपैड बनाये जा रहे हैं. बीएचयू स्थित हेलीपैड को भी तैयार रखा जाएगा. डीरेका के इस मैदान में पीएम मोदी 1000 करोड़ की योजना सिटी गैस सिस्टम का शिलान्यास और डीरेका के विस्तारीकरण में बना देश का पहला 6 हजार अश्वशक्ति रेल इंजन और वाराणसी – इलाहाबाद रेलखंड के दोहरीकरण का लोकार्पण करेंगे. सिटी गैस सिस्टम योजना में रसोई गैस पाइप लाइन से पूर्वी भारत के पांच राज्यों के चालीस जिलों और 2600 गांवो के साथ वाराणसी से भी गुजरेंगी. इस योजना से लगभग 12 लाख उपभोक्ता सीधे लाभान्वित होंगे.

योजना की शुरुआत होने पर 12 लाख उपभोक्ताओं को होगा फायदा

प्रधानमंत्री वाराणसी में ऊर्जा गंगा परियोजना सिटी गैस सिस्टम के प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. इस प्रोजेक्ट के तहत बनारस को फूलपुर- हल्दिया एंड बोकारो- धामरा गैस पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा. प्रोजेक्ट पर एक हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा. इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर बनारस के 12 लाख गैस उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा.

Back to top button