श्रीलंका के पूर्वी तटीय क्षेत्र के नजदीक एक तेल टैंकर में लगी आग को बुझाने में लगे 79 घंटे….

श्रीलंका के पूर्वी तटीय क्षेत्र के नजदीक एक तेल टैंकर में लगी आग को बुझा लिया गया है. इस घटना के तकरीबन 79 घंटों के बाद आग बुझाने में सफलता हाथ लगी. श्रीलंकाई नौसेना ने रविवार को यह जानकारी दी.
 

नौसेना के साथ ही भारतीय तटरक्षक बल भी इस काम में जुटा हुआ था. एमटी न्यू डायमंड नाम का यह टैंकर पनामा में रजिस्टर है और इसमें गुरुवार को आग लगी थी.

जहाज कुवैत से 270,000 मीट्रिक टन कच्चा तेल भारत ला रहा था जिसमें गुरुवार को आग लग गई. श्रीलंकाई नौसेना ने शुक्रवार को बताया था कि पनामा में रजिस्टर टैंकर एमटी न्यू डायमंड के इंजन रूम में बॉयलर विस्फोट में एक फिलिपिनो नाविक की मौत हो गई. 

भारतीय जवानों ने की मदद

भारतीय जहाजों ने अंपारा के पूर्वी जिले में संगमनकंडा के तट पर टैंकर पर आग की लपटों को बुझाने के लिए लंका की नौसेना की मदद की. नौसेना ने एक बयान में कहा, “संकट की सूचना मिलने के लगभग 79 घंटे बाद, श्रीलंका नौसेना और अन्य पक्ष रविवार दोपहर लगभग 3.00 बजे आग पर काबू पाने में सक्षम रहे.” भारतीय तट रक्षक बल के पांच जहाज और भारतीय नौसेना का एक जहाज भी आग बुझाने में जुटे हुए थे. नौसेना ने कहा कि श्रीलंकाई वायु सेना ने ‘ड्राई केमिकल पाउडर’ के जरिए आग पर काबू पाने का प्रयास किया, जिसमें सफलता मिली.

हालांकि, नौसेना ने चेतावनी दी कि आग अब पूरी तरह से बुझ गई है लेकिन जहाज के अंदर उच्च तापमान और पर्यावरणीय प्रभावों के कारण आग फिर लगने की आशंका है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button