शॉवर में ऐसे नहाए रोज, तो बढ़ेगी ऊर्जा…

आमतौर पर नहाने के बाद तो हर कोई तरोताजा महसूस करता है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि रोज यदि सिर्फ 90 सेकंड के लिए शॉवर में ठंडे व गर्म पानी से स्नान किया जाए तो शारीरिक ऊर्जा में अच्छी खासी बढ़ोतरी होती है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

शॉवर में ऐसे नहाए

करियर गर्ल डेली के विशेषज्ञों के मुताबिक आमतौर पर लोग रोज शॉवर में स्नान करने से बचते हैं लेकिन एक व्यक्ति रोज सिर्फ 90 सेकंड के लिए भी शॉवर में नहाता है तो वह उसकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस 90 सेंकड के दौरान सबसे पहले 30 सेकंड ठंडे पानी से नहाए, उसके बाद के 30 सेकंड गर्म पानी से शॉवर में स्नान करें और उसके बाद फिर से ठंडे पानी से 30 सेकंड से लिए शॉवर ले।

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करने से शरीर की त्वचा के तापमान में लगातार बदलाव होता है, जिससे मानसिक तौर पर शरीर हर तरह की स्थिति में कार्य करने के लिए तैयार हो जाता है और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। इस ट्रिक से शरीर का टॉलरेंस लेवल भी बढ़ता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ तनाव भी कम होता है। गौरतलब है कि ख्यात फैशन डिजाइनर और मॉडल विक्टोरिया बेकहम खुद को फिट रखने के लिए इसी ट्रिक का इस्तेमाल करती है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button