गजब! पेड़ बदल रहा है अपना सेक्स…

fortingall_146539068029_650x425_060816063016वैसे तो आज-कल के दौर में हम आए दिन लोगों के सेक्स चेंज की बातें पढ़ते-सुनते रहते हैं. फलां सेलेब्रिटी ने कब-कब सेक्स चेंज किया. ढिमका सेलेब्रिटी किस प्रकार पूरी जिंदगी में दसियों बार सेक्स चेंज करा चुका है और न जाने क्या-क्या, लेकिन यदि आपको किसी पेड़ के सेक्स चेंज की खबर मिले तो आप भी चौंकेगे न.

स्कॉटलैंड के पर्थशायर में फोर्टिंगाल यू (Fortingall Yew) को सदियों तक मेल पेड़ माना जाता रहा है, लेकिन हालिया दौर में उसमें बीज अंकुरित हो रहे हैं. यह इस बात का परिचायक है कि पेड़ अपना सेक्स बदल रहा है. इस विचित्र मगर अलग घटना ने बॉटनी के जानकारों को अचंभित कर दिया है.

Fortingall Yew नामक यह पेड़ पर्थशायर के एक चर्च में है और इसे 5000 साल पुराना माना जाता है. जब से लोग इसे देख रहे हैं तब से यह मेल ही माना जाता रहा है – कहने का तात्पर्य है कि यह पेड़ पॉलेन के बजाय बेरी पैदा करता है. हालांकि, इस बार इस पेड़ पर तीन बेरी देखने को मिले. जिसका साफ-सीधा मतलब है कि इस पेड़ का हिस्सा विशेष सेक्स बदल रहा है.

इस मामले पर एडिनबर्ग के रॉयल बॉटनिकल गार्डेन में बॉटनी विशेषज्ञ मैक्स कोलमैन कहते हैं कि यह अपने तरह का अलग मामला है. इसकी गुत्थियां अब तक अनसुलझी हैं. उनका मानना है कि पर्यावरण में होने वाले बदलाव और दबाव की वजह से कुछ हारमोनल बदलाव हुए होंगे. जिसकी वजह से बेरी अंकुरित होने लगे. वसंत और शीत ऋतु इस बात और बदलाव को महसूस कराने में अहम् भूमिका अदा करते हैं.

इस पूरे मामले पर प्रकाश डालते हुए कोलमैन कहते हैं कि पेड़ के एक छोटे से हिस्से को छोड़ दें तो सारा पेड़ अब भी मेल है. उन्होंने फीमेल पार्ट से सेंपल और बेरी कलेक्ट कर लिए हैं, और वे आगे की रिसर्च में लगे हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button