शानदार रिकवरी के साथ बंद बाजार, सेंसेक्स 113 अंक चढ़ा, निफ्टी 48 अंक ऊपर बंद

- in कारोबार

कमजोर शुरुआत के बाद घरेलू बाजारों में निचले स्तरों से शानदार रिकवरी देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी 0.25 फीसदी से ज्यादा चढ़कर बंद हुए. सेंसेक्स 113 अंक यानि 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 34,305 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 48 अंक यानि 0.5 फीसदी की मजबूती के साथ 10,528 के स्तर पर बंद हुआ. हालांकि, बाजार की ओपनिंग काफी निराशाजनक रही थी. सेंसेक्स में 248 अंक और निफ्टी 82 अंक गिरकर खुला था.शानदार रिकवरी के साथ बंद बाजार, सेंसेक्स 113 अंक चढ़ा, निफ्टी 48 अंक ऊपर बंद

मिडकैप से आई रिकवरी
मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी शानदार रिकवरी देखने को मिली. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 0.8 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुआ. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी उछलकर बंद हुआ.

फार्मा के दम पर लौटी तेजी
बाजार की रिकवरी में सबसे बड़ा योगदान फार्मा सेक्टर का रहा. आखिरी दो घंटे में फार्मा शेयरों में खरीदारी से बाजार निचले स्तरों से सुधरकर दिन की ऊंचाई पर बंद हुआ. एफएमसीजी, फार्मा, बैंकिंग, रियल्टी, कैपिटल गुड्स और पावर शेयरों में जमकर खरीदारी से बाजार में रिकवरी देखने को मिली. बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी की उछाल के साथ 25,321 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 1 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 1.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. हालांकि, आईटी, पीएसयू बैंक, कंज्यूमर ड्युरेबल्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में आज भी दबाव देखने को मिला.

सिप्ला-कोटक महिंद्रा ने संभाला बाजार
दिग्गज शेयरों में सिप्ला, ग्रासिम, यूपीएल, हीरो मोटो, इंडियाबुल्स हाउसिंग, कोटक महिंद्रा बैंक, अदानी पोर्ट्स, बजाज ऑटो और महिंद्रा एंड महिंद्रा 1.7-5.3 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए. हालांकि, दिग्गज शेयरों में टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स डीवीआर, इंफोसिस, विप्रो, एसबीआई, एचपीसीएल और ओएनजीसी 5-0.6 फीसदी तक गिरकर बंद हुए.

मिडकैप शेयरों ने भी दिखाया दम
मिडकैप शेयरों में गृह फाइनेंस, मुथूट फाइनेंस, ओरेकल फाइनेंशियल, बेयर क्रॉप और एमएंडएम फाइनेंशियल 2.3-4 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए. वहीं, स्मॉलकैप शेयरों में इंडियाबुल्स वेंचर्स, सोरिल इंफ्रा, डीबी रियल्टी, विधि स्पेशियालिटी और सोना कोयो स्टील्स 8.5-19.8 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मारूति की कारों का जलवा बरकरार, ये लो बजट कार रही नंबर वन

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई)