शादी के बाद पुरुषों के मोटा होने का यह है सबसे बड़ा कारण

- in हेल्थ

आपने कई पुरुषों को देखा होगा कि शादी के कुछ दिनों बाद वो मोटे नजर आते हैं। एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शादी के बाद सच में पुरुष मोटे हो जाते हैं। सोशल साइंस एंड मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि सिंगल रहने वाले लोग शादी करने वालों की तुलना में अधिक फिट रहते हैं।

शादी के बाद पुरुषों के मोटा होने का यह है सबसे बड़ा कारण

अब दूसरी बेटी ने भी कर दिया ऐसा काण्ड जिसे देखकर चुल्लू भर पानी में डूब ना मरें नवाज़ शरीफ

इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के जोआना सीरडा ने कहा, ‘व्यक्तियों के लिए यह समझना जरूरी है कि वजन बढ़ने के लिए कौन-से सामाजिक कारक हैं, खासकर आम लोगों में जैसा कि शादी या अभिभावक, ताकि वे अपने स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में उचित निर्णय ले सकें। अध्ययन से पता चलता है कि ऐसे विवाहित पुरुष जो, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के बढ़ने से बचना चाहते हैं, उन्हें अपने व्यवहार और खाने की आदतों का ध्यान रखना चाहिए।

सीरडा ने कहा, ‘मोटापे के बारे में बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए वजन में होने वाले उतार-चढ़ाव के वैज्ञानिक कारकों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।’ शोधकर्ताओं ने 1999 से 2013 के कपल्स को इस शोध में शामिल किया। उन्होंने पाया कि शादीशुदा लोगों का बीएमआई गैर-विवाहित लोगों से अधिक था, जो कि पैमाने पर लगभग 1.4 किलोग्राम है। अगर उनकी पत्नी गर्भवती हो जाती है, तो उनके बीएमआई पर कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन बच्चा होने से पहले उनका वजन तेजी से बढ़ता है। अध्ययन इस सिद्धांत का समर्थन करता है कि विवाह के बाद लोग खानेपीने की चीजों से अधिक जुड़ जाते हैं। सबसे बड़ी बात उन्हें नियमित रूप से भोजन मिलने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

गुड़ और चने दोनों ही खाने में बहुत