शरीर के ऐसे लक्षण आपको तुरंत बताते हैं की खराब होने वाली हैं आपकी किडनी

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं। स्वस्थ इंसान एक किडनी के सहारे भी जीवित रह सकता हैं लेकिन एक किडनी खराब हो जाने की वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  खराब होने से पहले ही उसके कुछ शुरूआती लक्षणों को पहचानकर तुरंत इलाज शुरू कर दिया जाए। 

किडनी खराब होने के लक्षण:

वैसे तो पेट में दर्द होना आम बात है लेकिन अगर दर्द पेट के बांयी या दांयी ओर होने लगे और वह असहनीय हो जाए तो इसको नजर अंदाज न करें क्योंकि यह किडनी डैमेज का संकेत भी हो सकता हैं। 
अगर यूरिन पास करते समय खून आए तो इसे अनेदखा बिल्कुल न करें क्योंकि यह लक्षण किडनी खराब होने की ओर भी इशारा करता है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें।
अगर यूरिन पास करते वक्त जलन महसूस या बेचैनी हो तो इसे हल्के में ना लें। यह यूरिन इंफैक्शन या किडनी खराब होने का संकेत हैं।
अगर आपका भी अचानक से यूरिन निकल जाता है और कंट्रोल में नहीं होता है तो यह किडनी की बीमारी हो सकती हैं। अब इस प्रॉबल्म को मामूली न समझते हुए तुरंत एक्शन लें। 
किडनी खराब होने पर शरीर में कई हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते है, जिससे हाथों-पैरों पर सूजन आने लगती है और यूरिन का रंग गाढ़ा हो जाता हैं। 

Back to top button