शराब का सेवन करने वाले हो जाये सावधान,लीवर का हो जायेगा ऐसा हाल,देख लेंगे तो आज ही छोड़ देंगे शराब

दोस्तों हम अपने जीवन में बहुत साडी चीज़े खाते है और इसमें से कई हामरे लिए लाभकारी होती है तो कुछ चीज़े ऐसी होती है जिसका सेवन करने से हमारे शारीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है| इन सभी चीजों में से शराब भी एक अहि जिसका सेवन बहुत सरे लोग करते है और ये तो आप जांए ही है की शराब हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक होता है| लेकिन जिसको इसकी लत लग गयी है उसका इसके बिना मन भी नही लगता और वो इसका सेवन करता है| चाहे थोड़ा सा ही लेकिन रोज़ उसको चाहिए|

शराब पीना बुरी बात होता है ये तो सभी जानते हैं। क्योंकि इसका सेवन पूरे शरीर को विभिन्न तरह से नुकसान पहुँचाता है। धीरे-धीरे शरीर के सभी अंग अपना काम सुचारू रूप से नहीं कर पाते हैं। ओए यहाँ तक शरीर का प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी पावर भी कम होता है जिसके कारण हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता काम हो जाती है और हम जद्दी ही बीमारी की चपेट में आ जाते है| फलस्वरूप अल्कोहल पीने वाले बीमार रहने लगते हैं। हाल के एक अनुसंधान से ये पता चला है कि शराब के सेवन से पेट के बैक्टिरीया  लीवर में जाकर उसको नुकसान पहुँचाते हैं, जिसके कारण लीवर संबंधी सम्बन्धी बिमारिय हमें होने लगती है| शराब का सेवन व्यक्ति के लिए कई तरह से घातक साबित होता है।

आप को बता दे की अभी हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि शराब के सेवन से आंतों के जीवाणु लीवर में चले जाते हैं, जिससे लीवर संबंधित बीमारियां होती हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, शराब आंतों में प्राकृतिक एंटीबायोटिक के निर्माण को कम करते हैं और लीवर में जीवाणुओं के विकास तेज़ी से होता है और जिससे हमें लीवर की बीमारियां होती हैं। लीवर के खराब होने के केस में 65 प्रतिशत से भी ज़्यादा लोग शराब का सेवन करते है। कॉफी का सेवन उन लोगों के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है जो शराब का सेवन करते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button