व्हाट्सऐप के जिस फीचर का था इन्तजार, आज से लागू

आज से भारत में सबसे लोकप्रय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग फ़ीचर शुरू हो गई है। फेसटाइम और स्काइप की तरह ही व्हाट्सऐप से वीडियो कॉल करने पर कोई पैसे नहीं लगेंगे। हालांकि, अगर आप वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको वीडियो कॉलिंग के लिए अपने डेटा प्लान के मुताबिक डेटा चार्ज देना होगा। व्हाट्सऐप ने एक बयान में कहा, ”आने वले दिनों में एंड्रॉयड, आईफोन व विंडोज़ डिवाइस के व्हाट्सऐप एक एक अरब से ज्यादा यूज़र वीडियो कॉल कर पाएंगे। ”whatsapp के जिस फीचर का था इन्तजार, आज से लागू

व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग फ़ीचर आज से शुरू

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने भारत में 160 मिलियन एक्टिव यूज़र होने का ऐलान किया। भारत व्हाट्सऐप का सबसे बड़ा बाजार है। व्हाट्सऐप का कहना है कि नए वीडियो कॉलिंग फ़ीचर को भारत के हिसाब से काम करने के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है। भारत में अभी भी अधिकतर जगहों पर खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी है। हम इस फ़ीचर को हर किसी के लिए उपलब्ध कराना चाहते हैं ना केवल उनके लिए जो महंगे नए फोन खरीद सकतें हैं और सबसे बेहतर सेल्युलर नेटवर्क वाले देशों में रहते हैं।

इस फ़ीचर को आईफोन, एंड्रॉयड व विंडोज़ फोन यूज़र के लिए चरणबद्ध तरीके से जारी किया जा रहा है। व्हाट्सऐप ने नए वीडियो कॉलिंग फ़ीचर को पिछले महीने व्हाट्सऐप एंड्रॉयड व विंडोज़ बीटा ऐप के चुनिंदा यूज़र के लिए जारी किया था।

व्हाट्सऐप वीडियो कॉल फ़ीचर भी व्हाट्सऐप वॉयस कॉल फ़ीचर की तरह ही काम करेगा। इसके लिए किसी यूज़र की प्रोफाइल में जाएं तो आपको कॉलिंग आइकन पर टैप करने पर वॉयस और वीडियो कॉल का विकल्प मिलेगा। व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग उन सभी यूज़र के पास उपलब्ध होगी जिनके पास लेटेस्ट ऐप हो। अगर आपके पास पुराना ऐप है तो हमारी सलाह है कि उसे अपडेट कर लें। अगर आपको व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग फ़ीचर नहीं दिखता तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।

व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने एनडीटीवी को बताया कि मैसेज और वॉयस कॉलिंग की तरह वीडियो कॉल भी एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होंगी। जिसका मतलब है कि थर्ड पार्टी जैसे जांच एजेंसियां आपकी बातचीत को नहीं सुन पाएंगी।

व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग की टक्कर ऐप्पल के फेसटाइम, माइक्रोसॉफ्ट के स्काइप और गूगल के हाल ही में लॉन्च हुए डुओ ऐप से होगी। व्हाट्सऐप ने एक टेक्स्ट मैसेजिंग सर्विस के तौर पर शुरुआत की थी लेकिन अपनी जबरदस्त लोकप्रियता के चलते इसमें पिछले साल मार्च में वॉयस कॉलिंग फ़ीचर जोड़ा गया और अब वीडियो कॉलिंग भी आ गया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button