विदेश में उच्‍च शिक्षा के लिए इस मेले में आइए

study-3-300x179नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| आईडीपी एजुकेशन इंडिया ने विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए शनिवार को दिल्ली में शिक्षा मेले का आयोजन किया, जिसमें चार देशों अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और न्यूजीलैंड के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और छात्रों को पाठ्यक्रमों के साथ ही अन्य जानकारी दी और उनकी शंकाओं का समाधान किया।

study

दिल्‍ली में लगा है मेला

दिल्ली के होटल शेंगरी-ला में आयोजित शिक्षा मेले में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और न्यूजीलैंड से विभिन्न शिक्षा संस्थानों के प्रतिनिधियों एवं संकायों ने हिस्सा लिया, जिन्होंने भारतीय विद्यार्थियों को अपने देशों में उच्च शिक्षा में बारे में जानकारी दी। इस मेले में छात्रों को ब्रिटेन के 8, अमेरिका के 8, कनाडा के 16 एवं न्यूजीलैंड के 6 संस्थानों के साथ बातचीत का मौका मिला।

study 1

38 विश्वविद्यालयों में कर सकते हैं आवेदन
इन देशों के 38 अग्रणी विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों के लिए आवेदन खुले हैं जिनके द्वारा विद्यार्थी 2016 में कई पाठ्यक्रमों जैसे बिजनेस मैनेजमेंट एण्ड फाइनेन्स, होस्पिटेलिटी, आईटी, इंजीनियरिंग एण्ड कम्प्यूटर साइन्स, फार्मेसी, बायोलोजिकल साइन्स, पब्लिक एण्ड हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, लॉ, मेडिसिन एण्ड नर्सिग, आर्ट एण्ड डिजाइन, मास कम्युनिकेशन आदि में प्रवेश ले सकते हैं।

दो हफ्ते तक चलेगा मेला
आईडीपी शिक्षा मेले का आयोजन देश भर के विभिन्न शहरों में किया जा रहा है। दो सप्ताह तक चलने वाले इन मेलों की शुरुआत 9 सितम्बर से हुई तथा इनका समापन 22 सितम्बर को कोयम्बटूर में होगा।

study 3

मेले में चार देशों के 60 से ज्यादा विश्वविद्यालय एवं कॉलेज हिस्सा लेंगे तथा अन्तर्राष्ट्रीय संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक भारतीय विद्यार्थियों को जरूरी जानकारी प्रदान करेंगे। मेले का आयोजन अन्य शहरों कोलकाता, लुधियाना, गुड़गांव, चण्डीगढ़, मुम्बई, अहमदाबाद, पुणे, बैंगलोर, विजयवाड़ा, हैदराबाद, चेन्नई, कोच्चि और कोयम्बटूर में किया जाएगा।

इस अवसर पर आईडीपी एजुकेशन में क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण एशिया, उत्तरी अमेरिका एवं ब्रिटेन) हरमीत पेंटल ने बताया, “45 सालों के अनुभव के साथ आईडीपी दुनिया भर में हर 20 मिनट में एक विद्यार्थी को प्लेस करने (नौकरी पाने) में मदद करता है। अब तक यह दुनिया में 420,000 विद्यार्थियों को नौकरी प्रदान कर चुका है।”

भारत में इन शिक्षा मेलों का आयोजन 14 शहरों में किया जाना है और हमें उम्मीद है कि 5000 से ज्यादा विद्यार्थी इन मेलों में हिस्सा लेंगे, जिन्हें इस मंच के माध्यम से बेहद महत्वपूर्ण जानकारी एवं मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

 

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button