इस एक लड़की की वजह से रातों रात उजड़ गए 84 गांव, मच गया चरों तरफ हाहाकार…

दुनिया की सबसे ताकतवर चीज एक है औरत की खूबसूरती और दूसरी पुरुष की बुद्धि होती हैं। औरत अपनी खूबसूरती और पुरुष अपनी बुद्धि से हर किसी को अपनी उँगलियों पर नचा सकते है । एक लड़की अपनी सुन्दरता से सब कुछ कर सकती है । यह बात वास्तव में हैरान कर देने वाली है कि एक लड़की की खूबसूरती के कारण पूरा गाँव श्मशान घाट में बदल गया, पर यही हकीकत है । एक लड़की की सुंदरता ने न केवल उसके परिवार को बल्कि 84 गांव को रातों रात उजाड़ दिया था।

राजस्थान के जैसलमेर शहर से 25 किमी की दूरी पर स्थित कुलधारा गांव है, जिसे आज इस गांव को एक डरावना गांव माना जाता है। ये ब्राह्मणों का गांव था, जहां की एक सुंदर लड़की पर वहां के एक शख्स की नजर पड़ी तो देखते ही देखते सब कुछ उजड़ गया। यह गांव शापित माना जाता है। भानगढ़ के किले की तरह यह गांव भी अचानक ही एक रात में वीरान हो गया था। उसके बाद से इस गांव में कोई भी बस नहीं पाया।

तो इसलिए शादी के मात्र तीन मिनट बाद ही महिला पति को दिया तलाक, वजह जानकर हिल जाएगे आप…

यह गांव आज पूरी तरह वीरान है । इस गांव के वीराने में भी भानगढ़ के किले की तरह एक खूबसूरत लड़की की दास्तान छुपी हुई है। माना जाता है कि 1825 के आसपास कुलधारा पालीवाल ब्राह्मणों का गांव हुआ करता था। पालीवाल ब्राह्मणों के पूर्वजों का संबंध भगवान श्रीकृष्ण की पत्नी रुक्मिणी से जुड़ा हुआ है। माना जाता है कि पालीवाल ब्राह्मण इनके पुरोहित हुआ करते थे। लेकिन यह घटना तब की है, जब पालीवाल किसान हुआ करते थे। यह कृषि के अलावा भवन निर्माण कला में निपुण थे। राज्य के दूसरे गांवों से यह गांव खुशहाल और संपन्न हुआ करता था।
अब भी इस गांव में कोई नही जाता है और लोगों के दिल दिमाग में आज भी दहशत बानी हुई है ।

 

Back to top button