लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण की 91 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 मार्च, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च है। लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण की 91 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

पहले चरण में उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ और बागपत सीट पर मतदान होगा। इसके अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा।

कलेक्ट्रेट में तैयारियां पूरी, सुरक्षा के लिए लगे बेरीकेड, रिटर्निंग अधिकारी का कक्ष सीसीटीवी से लैस
गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए आज (सोमवार) से कलेक्ट्रेट में नामांकन का दौर शुरू होगा। जिलाधिकारी के कक्ष में होने वाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात होगा। नामांकन प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। परिसर में आपत्तिजनक वस्तु लेकर जाने पर प्रतिबंध होगा।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी बीएन सिंह के कक्ष में नामांकन पत्र दाखिल होंगे। रविवार को प्रशासन इसकी तैयारी में जुटा रहा। कलेक्ट्रेट परिसर से दो सौ मीटर के दायरे में बेरीकेड लगाए गए हैं। लोगों के वाहनों को वहीं रोका जाएगा। परिसर में तीन बेरीकेड का घेरा होगा। पहले बेरीकेड पर वाहनों को रोका जाएगा।

प्रत्याशी समर्थकों के साथ दूसरे बेरीकेड तक पैदल जा पाएंगे। तीसरे बेरीकेड के अंदर राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अपने एक प्रस्तावक समेत पांच लोगों के साथ अंदर जा पाएंगे। इनके अलावा किसी भी व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

वे अपने साथ कोई भी शस्त्र या आपत्तिजनक वस्तु नहीं ले जा सकेंगे। निर्दलीय प्रत्याशी दस प्रस्तावकों के साथ अंदर जाएंगे। उनको पांच-पांच करके दो बार में बुलाया जाएगा। कोई भी प्रत्याशी नामांकन के दौरान दस से अधिक वाहनों का काफिला लाता है तो वाहनों का खर्च उसके चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा।

नामांकन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। कोई ऐसा व्यक्ति प्रत्याशी के साथ आता है, जिसे सुरक्षा मिली हुई है तो सुरक्षा कर्मियों को नामांकन कक्ष से बाहर ही छोड़ना होगा। नामांकन के लिए कक्ष के अंदर और गेट पर सीसीटीबी कैमरे लगाए गए हैं। हर पल की वीडियोग्राफी की जाएगी। 

आयोग को 52 नए बूथ बनाने का भेजा प्रस्ताव
निर्वाचन आयोग ने 1500 मतदाता के हिसाब से बूथ बनाने के लिए कहा है। इस पर जिला प्रशासन ने आयोग से 52 बूथ ओर बनाने की अनुमति मांगी है। गौतमबुद्ध नगर जनपद के दादरी, जेवर और नोएडा विधानसभा क्षेत्रों में अब तक 1417 पोलिंग बूथ हैं। प्रशासन ने 1469 पोलिंग बूथ बनाने की अनुमति मांगी है। आयोग को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा चुका है। निर्देश मिलने पर बूथ बनाने की कार्रवाई की जाएगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button