लॉकडाउन-4 पर PM मोदी ने बुलाई बड़ी बैठक, लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर…

आर्थिक पैकेज के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक हाईलेवल बैठक बुलाई है. लॉकडाउन के चौथे चरण पर चर्चा के लिए बुलाई गई यह दोपहर 4.30 बजे होगी. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन समेत कई वरिष्ठ मंत्री भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कल ही साफ कर दिया था कि देश में लॉकडाउन 17 मई से भी आगे बढ़ेगा, लेकिन इस बार के लॉकडाउन में जिंदगी और अर्थव्यवस्था दोनों पटरी पर आनी शुरू हो जाएंगी. इसके लिए मुख्यमंत्रियों के साथ ही केंद्रीय मंत्रियों से भी उनका सुझाव मांगा गया था. माना जा रहा है कि इस बैठक में इसी सुझाव पर चर्चा किया जाएगा.

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान लोगों की असुविधा का जिक्र किया, लेकिन देश की निगाहें इस बात पर लगी थीं कि लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या फिर 17 मई को खत्म हो जाएगा. पीएम ने अपने भाषण के करीब-करीब आखिर में तस्वीर साफ कर दी और बोले कि इस बार लॉकडाउन-4 नए रंगरूप वाला होगा.

देश में जितनी भी बार भी लॉकडाउऩ बढ़ा, उससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी. सोमवार को भी उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ दो चरणों में मैराथन बैठक की थी. पांच मुख्यमंत्रियों ने कहा था कि लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाए. पीएम ने कहा था कि राज्यों के सुझावों के आधार पर ही लॉकडाउन 4 की रूपरेखा तय की जाएगी.

लॉकडाउन 3.0 के वक्त देश को कोरोना संक्रमण के लिहाज से ग्रीन जोन, ऑरेंज जोन और रेड जोन में बांटा गया था. उसी के हिसाब से छूट दी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये साफ किया कि लॉकडाउन 4 तो होगा ही, लेकिन इसमें सेहत के साथ साथ जिंदगी को पटरी पर लौटाने के भी नुस्खे होंगे. अब इन नुस्खों पर चर्चा के लिए हाई लेवल बैठक बुलाई गई है.

Back to top button