लिव-इन-रिलेशनशिप, सेक्स लाइफ के लिए कितना है खतरनाक? आप सोच भी नहीं सकते

पिछले एक दशक में युवाओं के बीच लिव-इन-रिलेशनशिप काफी पॉपुलर हुआ है. अब एक हालिया रिसर्च में बताया जा रहा है कि लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने वाले लोग शादी के बाद सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद नहीं ले पाते हैं. शादी से पहले एकसाथ रहने वाले प्रेमी जोड़ों की बाद में सेक्स में दिलचस्पी कम हो जाती है.

Loading...

‘जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, लिव-इन-रिलेशनशिप के बाद शादी के बंधन में बंधने वाले लोगों की सेक्स लाइफ में पहले जैसी मिठास नहीं रहती है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने वाले लोग शादी के बाद सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद नहीं ले पाते. वहीं, दूसरी तरफ शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों की बेडरूम में दिलचस्पी ज्यादा रहती है.

यह भी पढ़ें: लड़कियों को जब लगती है सेक्स की भूख तो… इन चीजों का करती है इस्तेमाल

करीब 100 कपल्स पर किए गए इस शोध में बताया गया है कि शादी से पहले पार्टनर के साथ यौन सुख का आनंद लेने वाले लोग शादी के बाद अपने पार्टनर से बिस्तर पर कम संतुष्ट होने लगते हैं.

अध्ययनकर्ताओं का दावा है कि इसका असर कपल्स की सेक्स लाइफ पर ही नहीं बल्कि भविष्य में उनकी पूरी जिंदगी पर पड़ता है. साल 2018 में जर्नल ऑफ मैरिज एंड फैमिली ने भी पाया कि शादी के बाद तलाक लेने वालों में उनकी तादाद काफी ज्यादा है जो पहले लिव-इन-रिलेशनशिप एक साथ रह चुके थे.

न्यूयॉर्क की एक सेक्सोलॉजिस्ट लोगन लेवकॉफ का कहना है, ‘जब दो व्यक्ति लिव-इन-रिलेशनशिप में आने का फैसला करते हैं तो उनके बीच जिस्मानी संबंध भी बनते हैं. इसी वजह से शादी के बाद उनकी सेक्स में दिलचस्पी कम होने लगती है.’

लेवकॉफ कहती हैं, ‘लिव-इन-रिलेशनशिप के दौरान भी इंसान के ऊपर जिम्मेदारियां  के साथ कुछ तनाव आता है. इसमें आप चीजों को प्राथमिकता देते हैं. अगर आपको इन सब चीजों की पहले से आदत नहीं होगी तो आप लंबे समय तक अपनी सेक्स लाइफ को एंजॉय कर सकेंगे.’

शोध में यह भी पता लगा कि शादी से पहले लंबे वक्त से साथ रहे कपल्स कम वक्त तक साथ रहे कपल्स की तुलना में अपनी सेक्सुअल लाइफ से ज्यादा संतुष्ट थे. लेकिन तकरीबन चार साल के भीतर ही इन लोगों की सेक्स लाइफ पहले जैसी बेहतर नहीं रही.

लेवकॉफ कहती हैं, ‘किसी के साथ रहना बुरा नहीं है, नए रिश्ते की नकल करने का कोई तरीका नहीं है. यदि आप लंबे वक्त तक एकसाथ रहते हैं तो क्या उसमें कुछ बदलाव कर सकते हैं? हां, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप दोबारा कनेक्ट ही न कर पाएं.

 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *