लगातार दूसरे दिन भी स्थिर रहे पेट्रोल और डीजल में दाम

आज बुधवार को पेट्रोल और डीजल में दाम स्थिर रहे। कई दिनों बाद ऐसा हुआ है कि इन दोनों ईधनों का दाम दो दिन लगतार नहीं बढ़े हैं। पिछले कुछ समय से देश में पेट्रोल और डीजल के रेट रोज सुबह 6 बजे बदलने की परंपरा चल रही है। दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.86 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 66.49 रुपये प्रति लीटर पर है।

ऐसा रहा आज इन शहरों में भाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.93 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 68.28 रुपये प्रति लीटर पर है। मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.48 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 69.64 रुपये प्रति लीटर पर है। चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.67 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 70.26 रुपये प्रति लीटर पर है।

इस तरह लगता है टैक्स 

जानकारी के मुताबिक विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

Back to top button