अब 2G और 3G स्मार्टफोन ग्राहक भी कर सकेंगें, रिलायंस जियो 4जी इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल

नई दिल्ली: अगर आपके पास रिलायंस जियो का फ्री डाटा और फ्री वॉयस कॉलिंग करने के लिए 4जी फोन नहीं है या फिर वोल्टे तकनीक से लैस फोन नहीं है तब भी अब आप रिलायंस की 4-जी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. देश में पिछले साल 5 सितंबर को रिलायंस जियो ने अपनी 4जी (4G) सेवा को शुभारंभ किया था. खुद कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने एक शानदार कार्यक्रम में मीडिया के सामने इसकी घोषणा की थी. कंपनी ने लॉचिंग ऑफर के साथ मुफ्त इंटरनेट डेटा और कॉलिंग सुविधा दी और इसके कारण बहुत कम वक्त में ही कंपनी के पास 10 करोड़ ग्राहकों की लंबी सूची तैयार हो गई है. कंपनी ने दिसंबर में हैप्पी न्यू ईयर प्लान दिया और यह मुफ्त सेवाएं मार्च तक के लिए बढ़ा दीं.रिलायंस जियो का फ्री डाटा और फ्री वॉयस कॉलिंग
लेकिन, इतनी बड़ी संख्या में रियालंय जियो 4जी (Reliance Jio 4G) की फ्री सेवा लेने वालों की संख्या की वजह से बाजार में 4जी फोन और वोल्टे तकनीक से लैस फोन की मांग भी बढ़ी और बिक्री भी. लेकिन जिन लोगों के पास 2जी और 3जी फोन थे, वह रिलायंस की इन सेवाओं का लाभ नहीं ले पाए. साथ ही वह भी इन फ्री सेवाओं का लाभ नहीं ले पाए जो अपने लिए नया फोन नहीं खरीद सके या फिर नहीं खरीदना चाहते थे.
अब ऐसे लोगों की इंटरनेट फ्री इस्तेमाल करने की चाह पूरी होने जा रही है. अब बिना 4जी (4G) फोन के भी जियो का 4जी (Reliance Jio 4G)इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को जियो फाई (JioFi) की मदद लेनी होगी.


अगर ग्राहक जियो (JioFi) का जियो-फाई खरीद लेते हैं तो आप भी अपने 2जी (2G) या 3जी (3G) फ़ोन में जियो का 4जी (4G) इंटरनेट चला सकते हैं. ये दावा खुद रिलायंस जियो का है. यानी अगर आपका फोन 4G सपोर्ट भी नहीं करता है तब भी आप जियो-फाई कंपनी का 4G डोंगल खरीद सकते हैं और इस स्पीड से इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं. जियोफाई डिवाइस रिलायंस जियो सिम के साथ आता है.

कैसे काम करता है JioFi डिवाइस?
कंपनी के अनुसार जियोफाई (JioFi) डिवाइस 4जी (4G) नेटवर्क को लोकल वाई-फाई नेटवर्क में बदल देता है. वाई-फाई नेटवर्क आते ही आप न केवल अपने 2जी और 3जी स्मार्टफोन को बल्कि लैपटॉप, और अन्य डिवाइस को इससे जोड़ सकते हैं. कंपनी का कहना है कि इसकी बैटरी 5-6 घंटे का बैकअप देती है. उसके बाद आपको इसे दोबारा चार्ज करना पड़ता है. बाज़ार में ये उपकरण (डोंगल) 1,999 रुपये में बिक रहा है. अभी जियोफाई खरीदकर कंपनी के फ्री ऑफर का पूरा इस्तेमाल 31 मार्च तक किया जा सकता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button