रविवार से फिर घुटेगा दिल्ली का दम, एनसीआर में भी हवा होगी और जहरीली

दिल्ली-एनसीआर वासियों के लिए 3 दिसंबर (रविवार) से एक बार फिर दमघोंटू हालात बनने वाले हैं। हवा का स्तर खतरनाक श्रेणी में जा सकता है। केंद्र सरकार के अधीन सफर इंडिया ने अलर्ट जारी किया है कि रविवार को बादल छाएंगे, तापमान भी कम रहेगा। इससे दिल्ली-एनसीआर में एक ऐसी परत बनेगी, जो प्रदूषण तत्वों को जमने में मदद करेगी।रविवार से फिर घुटेगा दिल्ली का दम, एनसीआर में भी हवा होगी और जहरीली

गौरतलब है कि दिवाली के बाद दिल्ली में करीब एक सप्ताह तक स्मॉग की मोटी परत छाई रही थी। बीते तीन दिनों से दिल्ली में फिर स्मॉग की हल्की परत नजर आ रही है, लेकिन प्रदूषण का पूर्वानुमान करने वाली विभिन्न एजेंसिया दावा कर रही हैं कि स्मॉग की यह परत अब मोटी होने की संभावनाएं बन रही हैं। बुधवार को प्रदूषण के स्तर में काफी इजाफा हुआ था।

दिल्ली का एयर इंडेक्स 358 दर्ज हुआ। जबकि मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 316 था। एनसीआर के दो शहर खतरनाक श्रेणी में रहे। इनमें भिवाड़ी और गाजियाबाद में एयर इंडेक्स 404 रहा। वहीं फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 338, ग्रेटर नोएडा का 375, गुरुग्राम का 216 और नोएडा का 366 रहा।

सफर के अनुसार, अगले दो दिनों तक एयर इंडेक्स में थोड़ा बहुत इजाफा होगा, लेकिन लोगों को इतनी ही परेशानिया होती रहेंगी। धूप हल्की होने लगी है, प्रदूषक तत्वों की वजह से सूर्य की गर्मी निचली सतह पर ट्रेप हो रही है। इससे तापमान भी गिर नहीं रहा है। लेकिन दो दिनों बाद प्रदूषण काफी अधिक बढ़ सकता है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, शनिवार तक उत्तर पश्चिमी हवाएं 10 किमी प्रति घटे की रफ्तार से चलती रहेंगी। रविवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से हवाओं के रुख में बदलाव आएगा। इनकी गति काफी कम होगी। लिहाजा, दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर एयर इंडेक्स 400 से ऊपर पहुंच सकता है। यह स्थिति तीन से चार दिन तक बने रहने की संभावना है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button