योग करने वाले हो जाये सावधान…

आज पूरी दुनिया योग को मानती है और योगा आज घर घर में किया जाता है. हमारे ऋषि मुनि योग के द्वारा ही अपने आपको फिट और सेहतमंद रखते थे. भारत में पिछले कुछ समय से योग के प्रति काफी क्रेज देखने को मिला है. बहुत से सेलिब्रिटीज भी अपनी योग डीवीडी के जरिये लोगों में योग को लेकर जागरूकता फैला रहे है लेकिन योग के भी कुछ रूल्स होते हैं जिनके बारे में काफी लोग नहीं जानते हैं. चलिए देखते है कि योग करते वक्त किन चीजो का ध्यान रखना चाहिए।best-yoga-poses

सुबह के समय योग करना बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि उस समय आपका दिमाग और आपके आसपास का वातावरण शांत होता है.वैसे शाम के समय भी योग कर सकते हैं लेकिन जो भी समय चुने तो फिर रोज उसी समय योग करे तो बेहतर होगा। वैसे तो प्रकृति की खुली हवा में योग करना अच्छा होता है लेकिन गार्डन या अन्य ऐसी जगहों पर भीड़ रहती है और शांतिपूर्ण माहौल नहीं होता इसलिए आप अपनी छत पर या फिर साफ़ रूम में बैठकर योग कर सकते हैं।

जहाँ कहीं भी योग करें वो जगह शांत होनी चाहिए और उस जगह को हवादार भी होना चाहिए। योग में ध्यान का बहुत ही अहम योगदान है इसलिए मोबाइल जैसे इंस्ट्रूमेंट्स को उस वक्त अपने पास न रखें तो अच्छा है वरना ऐसी चीजे आपका ध्यान भटका सकती हैं. योग करने से पहले कोई आसन या दरी बिछा लें और उस पर बैठकर योग करें। योग करते वक्त हमेशा कम्फ़र्टेबल कपड़े ही पहने ताकि आपकी बॉडी का मूवमेंट सही ढंग से हो पाए और आप योग को अच्छे और सही तरीके से कर पाएं।

योग करते समय सांस नाक के माध्यम से ही लें क्योंकि मुँह से सांस लेना सही नहीं है.सांसो के मूवमेंट पर अपना ध्यान लगाएंगे तो आप ज्यादा कंसन्ट्रेट कर पाएंगे और स्ट्रेस फ्री फील करेंगे। योग हमेशा खाली पेट किया जाना चाहिए। अगर आप कुछ खाने के बाद योग करते हो तो ये फायदे की जगह नुक्सान पहुंचा सकता है। कहना खाने के कम से कम 3 घण्टे तक कोई आसन नहीं करना चाहिए।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button