ये होते हैं तकिया लगाकर सोने के 5 नुकसान…

दिनभर की थकान मिटाने के लिए रात को जब आप अपने बिस्तर पर पहुंचते हैं तो एक उम्मींद आपके साथ जुड़ी होती है। आपको लगता है कि तकिये पर सिर रखते ही वो आपकी दिनभर की थकान झट से दूर कर देगा। पर क्या आप जानते हैं आपका ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है।ये होते हैं तकिया लगाकर सोने के 5 नुकसान...

शारीरिक एवं मानसिक दिक्कतें
एक रिसर्च के मुताबिक सिर के नीचे तकिया लेकर सोने से हमें कई शारीरिक और मानसिक दिक्कतें होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार तकिये की गलत पोजीशन या फिर गलत हाइट की वजह से गर्दन पर ज़ोर पड़ता है। जिसकी वजह से रात भर सोने के बावजूद सुबह उठने पर हम खुद को तरो-ताजा महसूस नहीं करते, जो हमारे मानसिक तनाव का कारण बनता है।

चेहरे पर झुर्रियां
विशेषज्ञों की मानें तो तकिये पर सोने से चेहरे पर डलनेस, रिंकल्स और हेयर फॉल हो सकता है। इतना ही नहीं तकिये की वजह से आपकी आईलैशेज तक टूट सकती हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम रात को सोते हैं तो हमारी त्वचा और तकिए के बीच रगड़ होती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

कीटाणुओं का घर-
एक शोध के अनुसार, आपके तकिए के वजन का एक तिहाई भाग कीटाणुओं, मृत त्वचा, धूल और कीटाणुओं से भरा हुआ होता है। शोध के लेखक डॉक्टर आर्थर टुकेर का कहना है कि लोग तकिए पर नया लिहाफ लगा कर उसे बहुत साफ और स्वच्छ समझते हैं मगर ऐसा है नहीं।अगर आप नींद में आप अपना मुंह तकिए में डालकर सोते हैं तो यह आदत आपके चेहरे पर झुर्रियां पैदा कर सकती है। इसके अलावा यह तरीका आपके चेहरे पर घंटों तक दबाव बनाए रखता है जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है, और चेहरे की समस्याएं उभरती हैं।

एलर्जी
इसके अलावा आपका फेवरेट तकिया आपके चेहरे पर एलर्जी का एक कारण भी बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तकिये को बनाने के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े, उस पर डिजाइन देने के लिए रंगों का प्रयोग, आदि होता है। अब यह जरूरी नहीं कि यह सभी चीजें हमारी त्वचा को ध्यान में रखकर बनाई गई हों।

मुंहासे
कई बार आपके तकिये के कवर साफ नहीं होते, उसमें मिट्टी के कण मौजूद होते हैं जो रात में नींद के दौरान हमारे चेहरे पर लग जाते हैं। यही दूषित कण मुंहासों के बनने का कारण हैं। इसलिए या तो तकिया ना लें या फिर इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें।

हेयर फॉल
अक्सर लोग हेयर फॉल के लिए प्रदूषण को ही जिम्मेदार मानते हैं।लेकिन ऐसा नहीं है, सोने के दौरान हमारे बालों और तकिए के बीच रगड़ होती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं और उनका मॉइश्चर उड़ जाता है। कई बार बालों और तकिए की रगड़ के चलते बाल बीच में से ही टूट जाते हैं।

Back to top button