ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से कभी नहीं होगी ये गंभीर बीमारियां

दुनिया में एक ऐसी सब्जी है जो आयुर्वेद की सबसे ताकतवर औषधि के रूप में जानी जाती है। इस सब्जी का नाम कंटोला है इसमें इतनी ताकत होती है कि कुछ दिन के सेवन से ही शरीर फौलादी बन जाता है। इसे कई क्षेत्रों में ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन से युक्त भी है। कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स तथा एंटीऑक्सीडेंट शरीर को अंदर से साफ एवम् स्वस्थ रखने में काफी सहायक है।ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से कभी नहीं होगी ये गंभीर बीमारियां

बता दें कि कंटोला आमतौर पर बारिश के मौसम में भारतीय बाजारों में मिलता है। इसकी खेती मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में की जाती है। यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभप्रद होता है जिसकी वजह से इसकी खेती दुनियाभर में होने लगी है। कंटोला मानव शरीर के लिए रामबाण हैं इसमें मौजूद मोमोरडीसिन तत्व, फाइबर, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस वजन व हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। आईये जानते हैं इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ-

पाचन क्रिया दुरुस्त करने में सहायक कंटोला

यदि आपको इससे बनी सब्जी नहीं पसंद है तो आप इसका अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे औषधि के रूप में आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज हेतु प्रयोग करते हैं।

कैंसर जैसी बीमारी में सहायक कंटोला

कैंसर की रोकथाम के लिए कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस मदद करता है यही नहीं यह विभिन्न नेत्र रोग और हृदय रोग को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

सर्दी-खांसी से राहत

कंटोला में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक पाये जाते हैं जो सर्दी-खांसी से राहत प्रदान कर इसे रोकने में काफी सहायक है।

वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प

अन्य सब्जियों की तुलना में कंटोला में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जबकि प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है। 100 ग्राम कंटोला की सब्जी से मात्र 17 कैलोरी प्राप्त होती है जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

Back to top button