ये है दुनिया का सबसे सस्‍ता होटल, किराया मात्र 26 रुपये

आपने कई सस्‍ते होटलों के बारे में सुना होगा पर आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे होटल के बारे में जहां एक व्‍यक्‍ति का किराया होता है महज 26 रुपए।ये होटल बांग्‍लादेश ककी राजधानी ढाका में। आइये जाने क्‍या हैं इस होटल की खासियतें।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में फरीदपुर नाम का एक होटल है। बताया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे सस्ता होटल है। इस होटल में एक व्यक्ति का किराया सिर्फ 26 रुपए है। वैसे इस कम किराए की पीछे का भी एक रीजन है। यहां पर रहने वालों को अपना बेड शेयर करना पड़ता है। डोरमेटरी की तरह बने एक रूम में लंबा सा एक बिस्‍तर बिछा हुआ है। इस बेड पर 17 लोगों को एक साथ सोना होता है।
 यह होटल 5 नावों को एक साथ जोड़कर बनाया गया है। इस वजह से होटल पानी पर तैरता रहता है। होटल में लक्‍जरी के तौर पर कुछ भी अवेलेबल नहीं है। इस होटल में न टीवी है और न ही कोई डाइनिंग एरिया। नहाने के लिए भी नदी का पानी इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके अलावा समान को सुरक्षित रखने के लिए हर ग्राहक को एक लॉकर दिया जाता है। खाना भी बाहर जा कर खाना होता है। हालाकि होटल में पीने के लिए ताजा पानी और साफ टॉयलेट की व्यवस्था है।
करीब 60 साल से भी ज्यादा पुराने फरीदपुर होटल के काफी लॉयल कस्‍टमर हैं। कई लोग तो पिछले करीब 40 सालों से इस होटल में रुकते आ रहे हैं। अगर आप कुछ ज्‍यादा पैसे जैसे 102 रुपए खर्च करने को तैयार हों तो आपको होटल के सबसे मंहगे प्राइवेट केबिन मिल सकते हैं। इन केबिनंस में आपको पर्सनल बेड की सुविधा मिल जायेगी। हालाकि होटल के रूल्‍स के हिसाब से कोई कस्‍टमर यहां अधिकतम 3 महीने तक ही लगातार रुक सकता है। इसके बावजूद अधिकतर रूम ऑक्‍युपाइड रहते हैं। इसका रीजन भी होटल का किराया इतना कम होना है।
Back to top button