ये हैं भारत की किफायती और लाइटवेट कारें, जो मार्केट में मचा रही हैं धमाल

आजकल सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है ऐसे में कार चलाना काफी मुश्किल भरा काम होता जा रहा है। अगर आपकी कार कोई फुल साइज सेडान या एसयूवी है तो इसे ट्रैफिक में चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। बता दें कि कारें जितनी बड़ी होती हैं उनकी हैंडलिंग भी उतनी मुश्किल हो जाती है और ऐसे में कई बार आपकी कार पर डेंट पड़ जाते हैं। हालांकि छोटी और लाइट वेट वाली कारों को चलाना काफी आसान होता है क्योंकि इनकी हैंडलिंग काफी आसान होती है। अगर आप भी बड़ी और मुश्किल हैंडलिंग वाली कारें चलाकर तक चुके हैं तो आज हम आपको कुछ किफायती लाइटवेट कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Renault Kwid भारत में मिलने वाली एक पॉपुलर कार है जिसे खरीदना किसी एसयूवी और सेडान की तुलना में काफी कम खर्चीला है। इतना ही नहीं अगर माइलेज की बात करें तो क्विड 21-22 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। क्विड बेहद हल्की है जिसकी वजह से इसे चलाना भी आसान है। इस कार में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर, पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो कि 68 hp की मैक्सिमम पावर और 91 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Renault Kwid BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3.12 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Alto

Maruti Suzuki Alto के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 796cc का 3 सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो 6000 Rpm पर 47.3 Hp की मैक्सिमम पावर और 3500 Rpm पर 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। Alto को 2,94,800 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीदा जा सकता है। Maruti Suzuki Alto सालों से भारत में बिकने वाली टॉप सेलिंग कारों में से एक है।

Maruti S-Presso

इस कार को हारटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिससे इसका वजन काफी कम हो जाता है। अगर इसके इंजन और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 998cc का 3 सिलेंडर K10B पेट्रोल इंजन दिया हुआ है। यह इंजन 55,00 आरपीएम पर 67 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 35,00 आरपीएम पर 90 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। अगर माइलेज की बात करें तो मारुति एस-प्रेसो 1 लीटर पेट्रोल में 21.4 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की कीमत 3.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Datsun Redi-Go

Datsun Redi-Go में 799 cc का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया जो 5600 Rpm पर 54 Hp की मैक्सिमम पावर और 4250 Rpm पर 72 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। अगर बात करें इसके दूसरे इंजन की तो ये 1.0 लीटर का इंजन है जो कि 5550 Rpm पर 67 Hp की पावर और 4250 Rpm पर 91 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। भारत में DATSUN REDI-GO की शुरुआती कीमत 2,92,122 रुपये है। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button