ये हैं छह सुपरफूड जो कैंसर से लड़ने में हैं मददगार!

नई दिल्ली: कैंसर दुनिया में सबसे खतरनाक बीमारी से एक के रूप में मानी जाती है। एक इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए स्वस्थ संतुलित आहार की जरूरत होती है।

हमारी दैनिक आदतें, जीवन शैली विकल्प, आहार और शारीरिक गतिविधियां इस रोग के खतरे को बढ़ाती हैं। इसलिए, सही और स्वस्थ भोजन को खाना शरीर में कैंसर विकसित होने के जोखिम को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यहां हम कुछ सुपरफूड जो कि कैंसर पर अंकुश लगाने में मददगार हैं उनके बारे में जानना महत्वपूर्ण है-

 

ब्रोकोली

ब्रोकोली में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, फ्लावोनाइड्स आदि काफी मात्रा में हैं जो कि फ्री रेडिकल्स सेल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करती हैं। इसमें जो एंटीऑक्सीडेंटमें है उससे कैंसर सेल्स का विकास घट जाता है।

अंगूर एंटीऑक्सीडेंट जिसे रेसवराट्रोल कहा जाता है का समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह फल कैंसर रोग के लिए अच्छा है, क्योंकि यह इस बीमारी को शुरू करने या रोग फैलने से रोकने में सहायक है।

लहसुन

लहसुन नियमित रूप से खाना चाहिए क्योंकि यह इस रोग विकसित होने का चांस कम कर देता है।

हरी पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्ते वाली सब्जियों में जैसे सलाद और पालक को हर रोज भोजन में शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि वे एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन और ल्यूटेन जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करता है का एक अच्छा स्रोत हैं।

बेरीज़

बेरीज़ का प्रयोग जैसे ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी का प्रयोग शुरु कर दें क्योंकि वे एंटीऑक्सीडेंट जिसे pterostilbene कहा जाता है जो कैंसर से लड़ने के गुण से भरे हैं और इस बीमारी को दूर रखने में सहायता करता है।

शराब के साथ न करे इन चीजो का सेवन

कीवी

कीवी विटामिन सी से भरी है जो एक कैंसर से लड़ने में मददगार एंटीऑक्सीडेंट है और यह फ्री रेडिकल्स को संतुलित रखने में सहायता करता है। इस फल में फोलाटेस, कैरोटेनाइड्स, विटामिन ई है कि कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है और इस रोग से शरीर की रक्षा करने में सहायक है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button