ये महिला 45 साल की उम्र में बनाती है पंचर पूरी कहानी सुनकर भावुक हो जाएंगे आप…

आप सभी जानते ही होंगे कि आज महिलाओं को समर्पित दिन है यानी आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। ऐसे में इस दिन हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी महिला की कहानी जिसे सुनकर आप भावुक हो जाएंगे। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं मंदसौर में रहने वाली 45 साल की महिला की, जो पंचर जोड़कर अपनी जिंदगी की कीमत अदा कर रही है। वह अपने जीवन को बहुत ही ईमानदारी के साथ जी रही है। इस महिला का नाम मैना सोलंकी है और महिला दिवस के मौके पर मैना सोलंकी का जीवन संघर्ष हम आपको बताने जा रहे हैं।

यह संघर्ष उन महिलाओं के लिए प्रेरणा बन सकता है जो महिलाएं अपने आपको कमजोर मानती हैं। वहीं मंदसौर की रहने वाली मैना सोलंकी का कहना है कि “मेरे मा-बाप यह पंचर जोड़ना) काम करते थे। फिर मेरे पिता के गुजर जाने के बाद मैंने मां के साथ यह काम करना शुरू कर दिया। बाद में मेरे पति भी गुजर गए। जिसके बाद मैं अपनी तीन बेटियों के साथ अपनी मां के घर रहने आ गई। मैं दिन-रात काम करती हूं। मैं करीब 20-25 सालों से काम कर रही हैं। मैंने पैंट-शर्ट पहननी शुरू कर दी।” आप सभी को बता दें कि उनका जीवन बहुत संघर्ष में बीता।

वहीं हाल ही में उन्होंने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा, “मैंने अपनी बेटियों को शिक्षा दी है। दो की तो अब शादी भी हो गई है। मैं कभी नहीं सोचती कि मैं एक महिला हूं, मैं बस रोजी-रोटी कमाने के लिए खूब मेहनत करती हूं।” वहीं अब उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा है लेकिन, वह काम से पीछे नहीं हटतीं और हर समय अपने काम को तवज्जो देती हैं। वहां रहने वाले नागरिक विनोद कुमार यादव ने कहा कि “यह महिला बहुत मेहनती है। इन्हें काम करता देख हमें अच्छा नहीं लगता। सरकार को इनकी मदद करनी चाहिए।”

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 4 =

Back to top button