यूपी में समाजवादी पार्टी के बाद अब कांग्रेस और आप ने भी जेईई-नीट परीक्षा रद्द करने के लिए शुरू किया विरोध

सुप्रीम कोर्ट की झंडी मिलने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 13 सितंबर को इंजीनियरिंग (जेईई) तथा मेडिकल (नीट) की परीक्षा कराने की पूरी तैयारी में हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के बाद अब कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी परीक्षा को रद कराने के लिए प्रदर्शन कर रही है। इसके साथ ही गैर भाजपा राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट में इन परीक्षाओं को लेकर पुनर्विचार याचिका भी दायर की है।

छात्र राजनीति में हाल में ही सक्रिय आम आदमी पार्टी ने जेईई व नीट परीक्षा को लेकर लखनऊ में जोरदार में प्रदर्शन किया। इसके साथ ही कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शिक्षा भवन का घेराव किया। यह सब कार्यकर्ता जेईई-नीट की परीक्षा के आयोजन का विरोध कर रहे हैं। रायबरेली में आज नीट परीक्षा स्थगित किये जाने को लेकर सपाइयों शहीद चौक पर धरना दिया। इन सभी ने जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा है। सपा के नेताओं ने मुजफ्फरनगर में भी लखनऊ में हुए लाठीचार्ज तथा जेईई-नीट के आयोजन को लेकर प्रदर्शन किया।

आप-यूथ विंग का हल्ला बोल

कोरोना काल में केंद्र सरकार की प्रस्तावित जेईई-नीट प्रवेश परीक्षा के विरोध में आम आदमी पार्टी के प्रदेश यूथ विंग ने हनुमान सेतु के पास जोरदार विरोध प्रदर्शन। यूथ विंग कार्यकर्ताओं ने परीक्षा स्थगित कराने की मांग को लेकर नारेबाजी करते प्रदर्शन किया। इस दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग भी किया। जिसके चलते आप कार्यकर्ताओ को चोटें भी आईं। आप कार्यकर्ता भैंसा कुंड तक पैदल मार्च निकालने का प्रयास कर रहे थे। यहां पर विरोध प्रदर्शन कर रहे आप कार्यकर्ताओं का कहना था कि वैश्विक महामारी के समय परीक्षा कराना अभ्यॢथयों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

उनके मुताबिक हाल ही में आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी और राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को पत्र लिखकर इस परीक्षा को स्थगित कर आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था। प्रदेश अध्यक्ष फैसल वारसी ने कहा की आम आदमी पार्टी यूथ विंग उत्तर प्रदेश सरकार को बताना चाहती है कि देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल सामान्य नहीं है। ऐसे हालात में परीक्षा कराना ऐसे में परीक्षा कराना छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करना होगा। आप यूथ विंग उत्तर प्रदेश सरकार से यह मांग करती है कि केंद्र व उत्तरप्रदेश सरकार को यह परीक्षाएं आगे बढ़ानी चाहिये और अभ्यर्थियोंके जीवन के साथ होने वाले खिलवाड़ को रोकना चाहिए।

जेईई-नीट परीक्षा के विरोध में कांग्रेस का शिक्षा भवन में प्रदर्शन

जेईई-नीट की परीक्षा निरस्त करने की मांग को लेकर शुक्रवार को जिला/शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने शिक्षा भवन में जमकर प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में कार्यकर्ता नारेबाजी कर रहे थे। बवाल बढ़ता देख सह जिला विद्यालय निरीक्षक रीता सिंह पहुंची। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत कराया। इसके बाद प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्हेंं ज्ञापन दिया। प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी और शहर अध्यक्ष मुकेश कुमार सिंह ने उन्हेंं ज्ञापन दिया। इस दौरान पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ल अन्य कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद रहें।

राज्यों के अलग-अलग रुख

जेईई और नीट परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अलग-अलग राज्यों का रुख अलग-अलग है। एक तरफ जहां कई राज्य परीक्षाओं के आयोजन को लेकर तैयार हैं तो कुछ राज्य परीक्षाएं आयोजित करने में असमर्थता जता रहे हैं। यूपी के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने केंद्र सरकार से परीक्षाओं के आयोजन के लिए सहमति जताई है तो वहीं झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर परीक्षाओं के आयोजन को फिलहाल स्थगित करने की मांग की है।

छह राज्यों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

जेईई व नीट परीक्षा को स्थगित करने को लेकर गैर भाजपा सरकारों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है। छह राज्य की सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर अपने फैसले पर पुनॢवचार की अपील की है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़ पंजाब और महाराष्ट्र सरकार के मंत्रियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। कोर्ट के 17 अगस्त के आदेश की समीक्षा करने और सितंबर में होने वाली जेईई नीट को स्थगित करने की मांग की। मुख्य याचिकाकर्ता पश्चिम बंगाल के श्रम मंत्री मोलोय घटक, झारखंड के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, छत्तीसगढ़ के योजना मंत्री अमरजीत भगत, पंजाब के मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय रविंद्र सामंत हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button