यूपी पुलिस में भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तिथि, जाने क्या है अप्लाई करने की डेट

उत्तर प्रदेश पुलिस में युवाओं के लिए बंपर वेकेंसी निकली है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ ने भिन्न-भिन्न पदों के लिए 1329 भर्ती के लिए आवेदन की दिनांक बढ़ा दी है। पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम दिनांक 31 मई, 2021 निर्धारित की गई थी। किन्तु अब इसे बढ़ा कर 15 जून कर दिया गया है। इस भर्ती के तहत पुलिस उपनिरीक्षक व पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक तथा लेखा) के पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए महिला तथा पुरुष दोनों ही अप्लाई करने के हकदार होंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस ने ऑफिशियल पोर्टल uppbpb.gov.in पर इस भर्ती से जुड़ी जानकारी साझा की है।

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 01 मई, 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 15 जून, 2021
आवेदन शुल्क जमा कराने की आखिरी दिनांक- 15 जून, 2021
UP Police Recruitment 2021 के लिए आवेदन शुल्क- 400 रुपये

आयु सीमा:- 
21 वर्ष की आयु से लेकर 28 वर्ष तक की आयु के अभ्यर्थी आवेदन के योग्य होंगे।

पदों का विवरण:
पुलिस उपनिरीक्षक (यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर, गोपनीय)- 317 पद
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (यूपी पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, लिपिक)-  644 पद
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (यूपी पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, लेखा)- 358 पद
यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए कुल पद- 1329

शैक्षणिक योग्यता:
यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री का होना आवश्यक है। साथ ही अभ्यर्थियों को हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग में दक्षता हासिल होना जरुरी है। इसके अतिरिक्त उसके पास मान्यता प्राप्त संस्था नाइलेट सोसायटी से O लेवल कम्प्यूटर परीक्षा में पास होने का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

वेतनमान:
पुलिस उपनिरीक्षक (यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर, गोपनीय)- 35400 रुपये प्रति माह से 112400  रुपये प्रति माह तक, लेवल -6 
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (यूपी पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, क्लर्क)-  29200 रुपये प्रति माह से 92300  रुपये प्रति माह तक, लेवल -5
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (यूपी पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, अकाउंट)- 29200 रुपये प्रति माह से 92300 रुपये प्रति माह तक, लेवल -5

चयन प्रक्रिया:
इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक मानक परीक्षण, टाइपिंग टेस्ट की प्रक्रिया से गुरजना होगा। इन सभी चरणों पास होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उनका मेडिकल टेस्ट होगा, जिसके आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

Back to top button