यूपी चुनाव: चौथे चरण के मतदान से जुड़े ये आंकड़े जानते हैं आप

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गुरुवार को चौथे चरण का मतदान होगा। इस चरण में कुल 53 सीटों के लिए मतदान होगा। इस दौरन करीब 1 करोड़ 31 हजार से ज्यादा पुरुष और 84 लाख 50 हजार से ज्यादा महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।यूपी चुनाव: चौथे चरण के मतदान से जुड़े ये आंकड़े जानते हैं आप

यही नहीं इस चरण में 1034 थर्ड जेंडर मतदाता सहित कुल 1 करोड़, 84 लाख 82 हजार से ज्यादा मतदाता हैं। यूपी चुनाव के चौथे चरण की इन 53 सीटों ने लिए तमाम राजनीतिक दलों और निर्दलियों सहित कुल 680 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

यह भी पढ़े : वरुण गांधी के बगावती तेवर, इशारों-इशारों में किया पीएम मोदी पर वार

SP की उथल-पुथल सियासी ड्रामा, हम सबका इस्तेमाल किया गया: अमर सिंह

यह भी पढ़े : अन्ना हजारे 10 अप्रैल को चंपारण में शुरू करेंगे तिरंगा यात्रा

महिलाओं को संसद और राज्य विधानसभाओं में 33 फीसद आरक्षण देने की बात करने वाले राजनीतिक दलों ने सिर्फ 61 यानि 8.8 फीसद महिलाओं को टिकट दिया है, जबकि 619 पुरुष यानि 91.2 फीसद पुरुष चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं।

यूपी में चौथे चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक तैयारियां की हैं। पुलिस बल और अर्द्धसैनिक बलों की भारी व्यवस्था की गई है। इस दौर की 53 सीटों के चुनाव के लिए 19,487 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस दौर के चुनाव में 199 निर्दलीय और 280 अन्य उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं।

पार्टीवार प्रत्याशियों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी पार्टी बसपा ने सभी 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। भाजपा ने 48 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। कांग्रेस ने 25 और सपा ने 33 सीटों पर अपने नेताओं को टिकट बांटे हैं। राष्ट्रीय लोकदल ने 39 और एनसीपी ने 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button