यूपी के 12 जिलों से वोटिंग : मतदान के दौरान इलाहाबाद के कौरी में मारपीट

उत्तरप्रदेश में गुरुवार को विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। आज 12 जिलों की 53 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम पांच बजे तक होगा। आज बुंदेलखंड के सात जिलों झांसी, जालौन, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट के अतिरिक्त प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, फतेहपुर व रायबरेली में वोट डाले जा रहे हैं। आज  53 विधानसभा सीटों में 680 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 1.84 करोड़ मतदाता करेंगे। इन क्षेत्रों में साल 2012 के विधानसभा चुनाव में 60.20 प्रतिशत मतदान हुआ था। यूपी के 12 जिलों से वोटिंग : मतदान के दौरान इलाहाबाद के कौरी में मारपीट
इन जिलों में हो रहा है मतदान
जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली व चित्रकूट,प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद

– इलाहाबाद के मलावां खुर्द में साढ़े 10 बजे तक पड़े 26 वोट

– इलाहाबाद के कौरी में मारपीट

यह भी पढ़े : यूपी चुनाव: चौथे चरण के मतदान से जुड़े ये आंकड़े जानते हैं आप

– रायबरेलीः सदर विधानसभा 180 से भाजपा प्रत्याशी अनीता श्रीवास्तव ने बताया, “उर्मिला स्कूल में मेरा बूथ है। मैं वोट डालने गई लेकिन मशीन खराब थी। मैं 1 घंटे से डीएम और कप्तान को फोन मिला रही हूं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही।” उर्मिला स्कूल में मशीन खराब होने पर प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया।

– बाँदा: नरैनी तहसील के माखनपुर के ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार। गांव वाले बिजली, पानी व सड़क न होने के कारण नाराज है।

– इलाहाबाद में शंकरगढ़ राजकीय बालिका इण्टर कालेज में SSB जवान ने की बदतमीजी। कई लोगों को जड़ा थप्पड़, वोटरों में आक्रोश

– रायबरेली में ईवीएम खराब होने पर हंगामा, व‌िधायक अख‌िलेश स‌िंह से डीएम, एसपी की झड़प

– इलाहाबाद बारा तहसील क्षेत्र के भैंसहाई गांव स्थित मतदान केन्र्द पर ग्रामीणों ने शुरू किया मतदान

– इलाहाबाद बारा तहसील क्षेत्र के भैंसहाई गांव स्थित मतदान केन्र्द पर पहुंचे उपजिलाधिकारी राजकुमार द्विवेदी, तहसीलदार रामकुमार शुक्ल, क्षेत्राधिकारी कृष्णगोपाल सिंह, ग्रामीणों से वार्ता शुरू, मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं ग्रामीण।

– कौशाम्बी- चायल के घोसिया बूथ नंबर 250 में अब तक नही सही हो सकी ईवीएम मशीन

मतदान प्रतिशत सुबह 9 बजे तक
इलाहाबाद- 9.60
बांदा- 10.58
च‌ित्रकूट- 11.40
फतेहपुर- 9.72 फीसदी
हमीरपुर- 10.50
जालौन- 8.67
झांसी- 9.98
कौशांबी- 11.80
लल‌ितपुर- 11.50
महोबा- 13.50
प्रतापगढ़- 9.75
रायबरेली- 10.23

-उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने इलाहाबाद में वोट डाला

-रायबरेली सदर से कांग्रेस उम्मीदवार अदिति सिंह ने वोट डाला, अदिति का मुकाबला बसपा के मोहम्मद शाहबाज और भाजपा की अनीता श्रीवास्तव से है।

-इलाहाबादः फूलपुर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी प्रवीण पटेल ने पत्नी गोल्डी संग किया मतदान

-बाँदाः बजरंग इंटर कॉलेज और छत्रसाल बूथ में अंधेरा होने से मोमबत्ती की रोशनी में मतदाता वोट डाल रहे हैं, बिजली का तार टूटने से गुल हुई बिजली।

-चित्रकूट: चित्रकूट सदर विधानसभा के अंतर्गत पथरा गाँव के लगभग 150 लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार, मूलभूत समस्याओं को लेकर बहिष्कार प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचें

-केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने हमीरपुर में डाला वोट

-बांदा: बूथ संख्या 284 पंडित जे.एन इंटर कॉलेज, गिरवां की EVM में आई गड़बड़ी,  GGIC में 67 नम्बर बूथ की EVM ख़राब। एक घंटे बाद अभी शुरू हुआ मतदान।

-इलाहाबादः बारा तहसील के ग्राम सभा डेराबारी के भैसहाई मजरा के ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार। वन विभाग द्वारा ग्रामीणों की जमीन कब्जा करने से नाराज है ग्रामीण।

-उत्तर प्रदेश में आज चौथे चरण का मतदान है। मेरी अपील है कि सभी मतदाता अपने मत के अधिकार को प्रयोग करें और लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाएं: पीएम मोदी

-चित्रकूट जिले में एक बूथ पर वोट डालने के बाद मतदाता

-फतेहपुर के खागा में सुबह 7 बजे से लगी लाइन

-महोबाः सपा और बसपा कार्यकर्ताओं में झड़प, सपा उम्मीदवार सिद्धगोपाल साहू के बेटे सहित 4 घायल

-रायबरेली: श्री गांधी विद्यालय इंटर कालेज में बूथ नंबर 178 पर वोट डालते लोग।

-इलाहाबाद में ज्वाला देवी सरस्वती शिशु मंदिर के बूथ नंबर 245 पर वोट डालते लोग।

चौथे चरण के चुनाव में पूरे क्षेत्रों को 1643 सेक्टरों को बांटा गया है। सभी सेक्टरों में एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। 2090 माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान में अपनी पैनी नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए 51 सामान्य ऑब्जर्वर तैनात किए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी व वेब कास्टिंग कराई जाएगी। मतदान की निगरानी के लिए 1308 डिजिटल कैमरा व 991 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। 2079 मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग की जाएगी। चुनाव आयोग ने 3609 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है। यहां पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button