यहां मर्दो से मार खाकर बेहद बुरा हो जाता हैं महिलाओं का हाल, जान ले ये हैरान कर देने वाला…

दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब परंपरा के चलते हम आपको एक और परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आदिवासियों और पिछड़ी जातियों में आज भी निभाई जाती हैं। हम बात कर रहे हैं आदिवासी क्षेत्रों से जुड़ी रस्मों-रिवाजों की जहाँ की कुछ अजीबोगरीब बातें सामने आयी हैं।

Loading...

ये हैं इथोपिया की ऐसी जनजाति जहन महिलाएं अपने पति से पिटने में गर्व महसूस करती हैं। और इन्ही की कुछ तस्वीरें कैमरे में कैद की एक फ्रेंच फोटोग्राफर ‘एरिक लैफोर्ग’ ने। ये जनजाति है हैमर नाम की जाति। इनकी मानें तो ये कहते हैं कि ये जाति बहुत ही अलग है। उन्होंने पूरा इथोपिया घूमा और हैमर जनजाति के रहन-सहन और उनकी पसंद-नापसंद की जानकारी इकठ्ठा की।

इनके बारे में बता दे कि इस जाति के लोग कैटल जंपिंग सेरेमनी मनाते हैं ये उनका एक खास तरह का समारोह होता है। इस में 15 गायों को एक साथ खड़ा कर दिया जाता है और एक युवक उसे कूदते हुए पार करना होता है अगर कोई लड़का ऐसा नही कर पाया तो उसकी शादी नहीं की जाती। और साथ ही महिलाएं मिलकर उसे पीटती भी हैं। इसके बाद उस लड़के के घर की सभी औरतों को पीटा जाता है। महिलाओं को मारने के लिए पुरुषों का एक संगठन होता है जिसे ‘माजा’ कहते हैं। और इसे महिलाएं बहुत ही मज़े के साथ करती हैं।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *