यहां बॉस है बिल्ली

Kitty-boss-just-cats-289x300किसी कंपनी में मैनेजर बनने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। पर एक कंपनी ऐसी भी है जहां पर एक बिल्ली को ही मैनेजर बना दिया गया। जी हां। ये कोई जोक नहीं सच है। रोमानिया में एक ऑनलाइन कंपनी ने बिल्ली को मैनेजर बनाया है।

कैटबॉक्स नाम की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी में बिल्ली को यह पद दिया गया है। कंपनी ने बिल्ली के कई फोटो भी अलग-अलग अंदाज अपनी साइट पर पेश कर रही है। वहीं कंपनी का कहना है कि ऐसा करने से उनकी कंपनी की आय में बढ़ोत्तरी हुई है साथ ही लोगों का मनोरंजन भी हो रहा है। बात यहीं नहीं खत्म होती है बिल्ली के मैनेजर बनाये जाने के बाद उसे तकरीबन 14 हजार रुपए हर माह सैलरी भी दी जाती है। उसकी एक चौथाई कमाई खाने में ही जाती है।

स्टेशन मास्टर भी रह चुकी है बिल्ली

बिल्ली को अहम जिम्मेदारी देने का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले जापान के एक छोटे से रेलवे स्टेशन की स्टेशन मास्टर एक बिल्ली को बनाया गया था। हालांकि तामा नाम की इस बिल्ली की 16 साल की उम्र में मौत हो गई लेकिन मरने से पहले वो अपने गुमनाम से स्टेशन को देश-विदेश में इतना लोकप्रिय कर गई कि उसे देखने आने वाले पर्यटकों की वजह से स्टेशन की कमाई काफी बढ़ गई।

पश्चिमी जापान के वाकायामा इलाके के एक छोटे से कस्बे किशी के रेलवे कर्मचारियों को बिल्ली का एक बच्चा भटकते हुए मिला था जिसे उन्होंने पाल लिया।

उस वक्त रेलवे कर्मचारियों को ये नहीं पता था कि ये छोटी सी बिल्ली इस ट्रेन स्टेशन को आर्थिक बदहाली से बचा लेगी।

station-master-tama-the-cat_27

लोकप्रिय हुआ स्टेशन

जब स्थानीय रेलवे कंपनी को इस रेलवे स्टेशन पर मैनेजर रखना गैरज़रूरी और ख़र्चीला लगा, तो वर्ष 2007 में कंपनी ने स्टेशन मैनेजर की जगह तामा को स्टेशन मास्टर नियुक्त कर दिया।

तामा को वेतन के तौर पर बिल्लियों का भोजन मिलता था और उसे स्टेशन मास्टर का हैट भी दिया गया। तामा को दो सहायक बिल्लियां भी दी गई थीं जिनके साथ वह नियमित तौर पर यात्रियों का अभिवादन करती थी।

तामा की मौजूदगी ने इस छोटे से रेलवे स्टेशन को देश विदेश में काफी लोकप्रिय बना दिया। और स्थानीय अर्थव्यवस्था को 1.1 अरब येन का फ़ायदा हुआ था।

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button