मौसम विभाग की चेतावनी, इस राज्यों में जल्द आफत मचा सकती हैं बारिश…

इस समय देश भर में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। बीते सप्‍ताह जहां दक्षिण भारत में समुद्री तूफान के चलते तेज बारिश देखने को मिली, वहीं मध्‍य और उत्‍तरी भारत में अभी भी उमस और गर्मी बनी हुई है। हालांकि रात के समय तापमान कम हो जाता है लेकिन दिन में झुलसाने वाली गर्मी रहती है। मौसम के जानकारों का कहना है कि मध्‍य प्रदेश, गुजरात सहित कुछ राज्‍यों में 17 से 19 अक्‍टूबर तक भारी बारिश हो सकती है।

इस दौरान तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली भी चमक सकती है। जानिये अगले दो दिनों में देश में कहां कैसा मौसम रहेगा। भारतीय मौसम विभाग IMD के अनुसार पूर्व-मध्य और आसपास के पूर्वोत्तर अरब सागर में आज सुबह एक अवसाद बना हुआ है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके भारतीय तट से दूर, पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। स्‍कायमेट वेदर के अनुसार 16 से 19 अक्टूबर के बीच मध्य प्रदेश और गुजरात के अनेक जिलों में हल्की से मध्यम और एक-स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात के दक्षिणी भागों, सौराष्ट्र और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में आज से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी। छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात से मॉनसून सामान्यतः 15 अक्टूबर तक वापस लौट जाता है लेकिन इस बार अक्टूबर की शुरुआत से ही बंगाल की खाड़ी में उठ रहे एक के बाद एक सक्रिय मौसमी सिस्टमों के चलते मॉनसून की वापसी में देरी हो रही है।

ओडिशा में 19 से 21 अक्टूबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं। आंध्र प्रदेश में 20 अक्टूबर को और शेष तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 21 अक्‍टूबर को बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी की तरफ से आए डिप्रेशन के कारण मध्य भारत के भागों में मौसम सक्रिय हुआ और यह सिस्टम अब महाराष्ट्र को पार कर चुका है और अरब सागर के मध्य-पूर्व के हिस्सों पर निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में सक्रिय है।

Back to top button