मौसम विभाग की चेतावनी: इन राज्यों में हो सकती हैं आज भारी बारिश

कड़ाके की सर्दी से जूझते उत्तर भारत पर अब बारिश की मार भी पड़ रही है। सोमवार को राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगभग तीन घंटे तक बारिश हुई। दिल्ली में आज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट है। उत्तर प्रदेश, पंजाब-हरियाणा के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी यही हालात दिखने को मिले। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में ओले गिर सकते हैं। वहीं पंजाब, हरियाणा समेत तीनों पहाड़ी राज्यों हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में जोरदार बारिश का अलर्ट है।दिल्ली पर भारी हैं अगले चार दिन
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले चार दिन दिल्ली पर भारी पड़ेंगे। विभाग ने पहले भी इसकी चेतावनी दी थी जो सही साबित होती दिखाई दे रही है। विभाग ने नई चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आज दिल्ली-एनसीआर में ओले गिरेंगे। विभाग के अनुसार, सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ अपने उच्च स्तर पर होगा और बिगड़े मौसम की मार 6 जनवरी तक पड़ सकती है। दिल्ली के लिए विभाग ने सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, यानी खराब मौसम को लेकर सतर्क रहें।

उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना

उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में गरज और बिजली के साथ व्यापक और भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अलवर, तिजारा, कोटपुतली, देग और भरतपुर में, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, जट्टारी, इगलास, खैर, सहसवान, हाथरस, बरसाना, खुर्जा, अनूपशहर, गब्बाना, चंदौसी, भजोई और संभल में, हरियाणा के पलवल, होडल, औरंगाबाद और नूंह में अगले दो घंटों के दौरान मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर भारत में फिर कहर बरपाएगी शीत लहर

दिल्ली में शनिवार को सुबह 8.30 बजे और रविवार को दोपहर 2.30 बजे के बीच 39.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले तक जनवरी में 21.7 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई थी। आईएमडी के वैज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार तक और अधिक बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। विभाग के अनुसार सात जनवरी के बाद उत्तर भारत एक बार फिर कड़ाके की शीतलहर की चपेट में होगा।

कश्मीर में हुई भारी बर्फबारी

कश्मीर की फिजाओं में इन दिनों बर्फ ही बर्फ दिख रही है। श्रीनगर, गुलमर्ग और तमाम पहाड़ी इलाकों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। रविवार को भी यहां जमकर बर्फबारी हुई थी। जानकारी के अनुसार, कल श्रीनगर में करीब 4 इंच तक बर्फबारी हुई। वहीं काजीगुंड में करीब 9 इंच तक बर्फ की मोटी परत बिछ गई। मौसम के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर उड़ानों की आवाजाही प्रभावित हुई।

7 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत में उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘हम सोमवार को शहर के कुछ हिस्सों और मंगलवार को गरज के साथ ओलावृष्टि की उम्मीद कर रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद न्यूनतम तापमान फिर से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।’

डलहौजी में बिछी सफेद चादर

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डलहौजी में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है। यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रुक-रुककर हो रही बर्फबारी के बीच लगातार पर्यटकों का आना जारी है। पहाड़ों पर बिछी बर्फ की सफेद चादर पर्यटकों को लुभा रही है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में फिर से बरदस्त बर्फबारी होने की आशंका है।

उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बर्फ को लेकर अलर्ट
बद्रीनाथ धाम में हल्की बर्फबारी की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चमोली मेंइसबार कम बर्फबारी हुई। हाड़ कंपा देने वालीठंड का जनजीवन पर असर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के लिए अलर्ट किया है। यहां आज से 48 घंटे तक जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button