मोमोज खाने वाले हो जाए सावधान, हो सकती है ये बीमारी

- in खाना -खजाना

यम्मी मोमोज आजकल हर किसी का फेवरेट है। बड़े हो या छोटे हर किसी मोमोज खाना बेहद पसंद होता है। आप बड़े चाव से मोमोज खा तो लेते हैं लेकिन क्या इससे होने वाले नुकसान के बारे में आपको पता है।मोमोज खाने वाले हो जाए सावधान, हो सकती है ये बीमारी

सफर में लुफ्त उठाएं खट्टे ढोकले का

मैदा खाने से बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है। क्‍योंकि इसमें हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है। ब्‍लड शुगर बढ़ने से खून में ग्‍लूकोज जमने लगता है, इससे बॉडी में केमिकल रिएक्‍शन होता है, जिससे गठिया और ह्रदय संबंधी बीमारियां होने लगती है।


मैदे से बने मोमोज में फाइबर नही होता है, इसके अत्‍यधिक सेवन से पेट में कब्‍ज की समस्‍या होने लगती है। इससे सिर में दर्द और मिचली जैसी भी प्रॉब्‍लम हो सकती है। मोमोज या मैदे से बने खाद्य पदार्थ के कई साइड इफेक्‍ट भी होते हैं क्‍योंकि इसमें फाइबर नही होता है। मैदे को सफेद और चमकदार बनाने के लिए बेंजोइल परऑक्साइड से ब्‍लीच किया जाता है, जो कि बहुत हानिकारक होता है। 
जो लोग रोज मैदे से बने मोमोज या अन्‍य खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। जब मैदा बनाया जाता है तो इसमें से प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है। जोकि हड्डियों से कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है, जो हड्डी को कमजोर कर देते हैं। मैदे में ग्‍लूटन होता है जो कि फूड एलर्जी को पैदा करता है। ग्‍लूटन खाने को लचीला बनाकर मुलायम टेक्‍सचर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब ब्रेकफॉस्ट में ट्राय करें हेल्दी और टेस्टी रेसिपी ‘काला चना ऊसल’

सामग्री : सूखे काले चने- 2 कप (भीगे