मोदी सरकार 25 दिसंबर को PM किसान योजना की सांतवी किस्त के लिए 18000 करोड़ रुपए जारी करेगी

देश में 27 दिन से चल रहे किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते खुद इसकी घोषणा की थी कि पीएम किसान योजना की सांतवी किस्त का पैसा 25 दिसंबर से किसानों के खाते में आएगा. कृषि मंत्रालय की ओर से जारी की जानकारी के मुताबिक सरकार के इस फैसले से 8 किसानों को फायदा मिलेगा.

इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपए की रकम दी जाती है. यह रकम 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपए के तौर पर आती है. अंतरिम बजट में इस योजना के ऐलान के बाद से अबतक सरकार 6 किस्तें जारी कर चुकी है. अब सांतवी किस्त 25 दिसंबर को जारी की जाएगी.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

सरकार 25 दिसंबर को पीएम किसान योजना की सांतवी किस्त के जरिए करीब 18000 करोड़ रुपए जारी करेगी. इस योजना के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18000 करोड़ की रकम से देश के 8 करोड़ किसानों को सांतवी किस्त मिल सकेगी.

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है और आपको किस्त नहीं मिल पा रही है या आपको फंड के बारे में संदेह हैं तो आप प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. आप इस नंबर पर राशि के संबंध में कोई भी विवरण मांग सकते हैं या अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि आपके खाते में नहीं मिली है और फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) दिखाता है तो इसका मतलब है कि आपको जल्द ही फंड मिल जाएगा. FTO का मतलब है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को सत्यापित कर लिया है और जल्द ही राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button